Home News Weather Updates Today IMD Forecast 17 April 2024 Delhi NCR UP Bihar...

Weather Updates Today IMD Forecast 17 April 2024 Delhi NCR UP Bihar Uttarakhand Punjab Rajasthan Haryana West Bengal Heatwave Rainfall Alert

0


IMD Weather Updates: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 20 अप्रैल तक कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने कहा है कि इस पूरे हफ्ते तापमान बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है, जिसकी वजह से भीषण गर्मी पड़ेगी. लोगों से कहा गया है के वे जरूरी होने पर ही बाहर निकलें. हालांकि, जहां कई राज्यों में हीटवेव के साथ चिलचिलाती धूप का सितम देखने को मिलेगा. वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश और तूफान की चेतावनी भी जारी की गई है. 

आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण, गुजरात के सौराष्ट्र एवं कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश एंव यनम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हीटवेव या कहें लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. मौसम विभाग की तरफ से लोगों से कहा गया है कि वे गर्मी से बचें और पानी पीएं. आईएमडी ने बताया है कि लोग सूती कपड़े पहने, सिर ढककर या माथे पर कपड़ा लपेटकर बाहर निकलें. ज्यादा बेहतर है कि लोग टोपी या छाता लेकर ही बाहर जाएं. 

किन-किन राज्यों में कब-कब चलेगी हीटवेव?

मौसम विभाग ने कहा है कि 16-20 अप्रैल के दौरान ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति होने की उम्मीद है. मंगलवार-बुधवार के दौरान उत्तरी कोंकण, सौराष्ट्र और कच्छ; बुधवार-गुरुवार को तटीय आंध्र प्रदेश एवं यनम और मंगलवार-गुरुवार के दौरान तेलंगाना में हीटवेव का असर देखने को मिलेगा. 

आईएमडी की तरफ से पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों के लिए 20 अप्रैल तक लू की चेतावनी भी जारी की गई है, क्योंकि इस क्षेत्र में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा. इस हफ्ते के अंत तक दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम बर्धमान, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, झाड़ग्राम, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और बांकुरा जिलों में लू की स्थिति बनी रहेगी.

किन राज्यों में होगी बारिश? 

जहां इस हफ्ते कुछ दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में लू की स्थिति बनी रहेगी, वहीं उत्तरी राज्यों में बारिश से बढ़ते तापमान और गर्मी से राहत मिलने वाली है. आईएमडी ने 18-20 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे कई राज्यों में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी का अनुमान है कि 17 अप्रैल को दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और ठंडी हवाएं चलेंगी.

इस बीच, आरडब्ल्यूएफसी दिल्ली ने 18 अप्रैल यानी गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तेज हवाओं की भविष्यवाणी की. 19 अप्रैल को गरज और तेज हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. 

यह भी पढ़ें: दुनिया के लिए रेड अलर्ट! 10 सालों में गर्म भट्टी सी तपने लगी धरती, UN की रिपोर्ट में मिले डरावने संकेत


NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version