Home News Heeramandi courtesan Nargis And Film producer Khwaja Mazhar Love Story in Pakistan...

Heeramandi courtesan Nargis And Film producer Khwaja Mazhar Love Story in Pakistan Lahore

0


Heeramandi- The Diamond Bazaar: पाकिस्तान के लाहौर में स्थित है हीरामंडी. यह वो इलाका है, जहां जिस्मफरोशी का धंधा दशकों से चलता आ रहा है. मुगलों के शासनकाल से चलता आ रहा जिस्मफरोशी का धंधा अपने आप में बेहद खास है. मुगल शासन के समय हीरामंडी में तवायफों का मुजरा देखने के लिए नवाबों का तांता लगा रहता था. उस जमाने की तवायफों की फनकार देखने के लिए न सिर्फ लाहौर से बल्कि हजारों मील दूर लखनऊ और हैदराबाद से नवाब आया करते थे. समय बीतता चला गया और देखते ही देखते यहां पर जिस्मफरोशी का धंधा भी चरम पर पहुंचने लगा. 

साल 1843 की बात है, जब लाहौर पर महाराजा रंजीत सिंह का शासन किया करते थे. उनके बेटे का नाम हीरा सिंह डोबरा था. इन्हें लाहौर का प्रधानमंत्री बनाया गया था. उनके ही नाम पर इस इलाके का नाम हीरामंडी रखा गया था. 

फिल्म प्रोडयूसर ख्वाजा मजहर पहुंचे हीरामंडी

साल 1970 में फिल्म प्रोडयूसर ख्वाजा मजहर अपनी फिल्म कासो की स्टार कास्ट के लिए एक महिला अभिनेत्री की तलाश कर रहे थे. इस तलाश में मजहर हीरामंडी पहुंच गए थे. वहां उनकी नजर नरगिस पर पड़ी. उन्होंने नरगिस को अपनी फिल्म में कास्ट करने को लेकर बात की. फिल्म को लेकर नरगिस तैयार हो गयी थीं. हालांकि, यह नरगिस की पहली फिल्म नहीं थी. इससे पहले भी नरगिस कई फिल्में कर चुकी थीं. साल 1964 में नरगिस ने अपनी पहली फिल्म इशरत से पाकिस्तानी सिनेमा की दुनिया में कदम रखा था. 

जब नरगिस के दीवाने हुए मजहर, लेकिन…

कासो फिल्म के शूटिंग के दौरान ही मजहर को नरगिस से प्यार हो गया था. इसी बीच मजहर और नरगिस (निग्गो) की शादी हो गयी. उस दरमियान लाहौर का एक नियम था कि जब भी कोई लड़की हीरामंडी से शादी होकर जाती है तो लड़के को उसकी उचित कीमत देनी होती थी. तमाम नियमों व शर्तों के बाद भी ख्वाजा मजहर ने निग्गो से शादी कर ली. फिल्मों में काम करना नरगिस की मां को पसंद नहीं था. जैसे तैसे नरगिस की मां ने अपनी बीमारी का बहाना बनाते हुए नरगिस को वापस अपने पास कोठे पर बुला लिया.

काफी दिनों तक मां के पास रहने के बाद निग्गो का भी मन भी मजहर की ओर से हटनें लगा था. मजहर के काफी बुलाने के बाद भी निग्गो वापस नहीं आई. इसी बीच एक दिन मजहर नरगिस के कोठे पर पहुंच गये. मजहर ने निग्गो से वापस उनके साथ चलने को कहा, लेकिन निग्गो ने उनकी नहीं मानी. उसके बाद वो हुआ, जिसका किसी को इल्म भी नहीं था. मजहर ने अपनी जेब से पिस्तौल निकालकर निग्गो को गोली मार दी. नरगिस की मौके पर ही मौत हो गई. इसके बाद मजहर को उम्रकैद की सजा सुनाई गई. 

संजय लीला भंसाली की हीरामंडी सीरीज का क्या है रिस्पॉन्स? 

हाल ही के दिनों में Netflix पर आई हीरामंडी काफी चर्चाओं में है. हीरामंडी बॉलीवुड निर्देशक संजय लीला भंसाली द्वारा बनायी गई एक ड्रामा सीरीज है, जो 1 मई को Netflix पर रिलीज हो चुकी है. इसमें मुख्य किरदार में मनीषा कोईराला, सोनाक्षी सिन्हा, रिचा चढ्ढा, अदिति राव हैदरी, संजीदा शेख व शर्मिन शेगल हैं, इस सीरिज का रिस्पॉन्स काफी अच्छा रहा. लोगों द्वारा इस सीरिज को लेकर काफी अच्छा रिव्यू मिल रहा है. इसे 4.5 की रेटिंग भी दी गई है. 

यह भी पढ़ें: लाहौर का ‘शाही मोहल्ला’ कैसे बन गया तवायफों का अड्डा? जानें हीरामंडी की असली कहानी


NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version