Home News ‘संविधान का सिपाही बनकर करें लोकतंत्र की रक्षा’, वोटर्स से राहुल गांधी...

‘संविधान का सिपाही बनकर करें लोकतंत्र की रक्षा’, वोटर्स से राहुल गांधी की अपील

0


Lok Sabha Election 2024 Phase 2 Voting: कांग्रेस नेता राहुल गांधी वोटर्स से अपील की है कि वे संविधान का सिपाही बनकर लोकतंत्र की रक्षा के लिए वोट करें. उन्होंने कहा कि जनता का एक वोट ये तय करने वाला है कि नई सरकार चंद अरबपतियों की होने वाली है या फिर 140 करोड़ देशवासियों की. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार (26 अप्रैल) सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई. देश की 88 लोकसभा सीटों पर लोग मतदान कर रहे हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर राहुल ने कहा, “मेरे प्यारे देशवासियों. देश की तकदीर का फैसला करने जा रहे इस ऐतिहासिक चुनाव का आज दूसरा चरण है. आपका वोट तय करेगा कि अगली सरकार ‘चंद अरबपतियों’ की होगी या ‘140 करोड़ हिंदुस्तानियों’ की. इसलिए हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह आज घर से बाहर निकले और ‘संविधान का सिपाही’ बन कर लोकतंत्र की रक्षा के लिए वोट करे.” उन्होंने इस ट्वीट के साथ हैशटैग #Vote4INDIA का भी यूज किया.

वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से चुनावी मैदान में हैं. वायनाड लोकसभा सीट पर आज वोटिंग हो रही है. राहुल को 2019 लोकसभा चुनाव में इसी सीट से जीत मिली थी. उस समय राहुल वायनाड के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से भी चुनाव लड़ रहे थे, जो उनकी पारंपरिक सीट रही है. हालांकि, उन्हें केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इस बार भी चर्चा है कि वह फिर से अमेठी से भी चुनाव लड़ सकते हैं. 

किन राजनीतिक दलों के बीच चुनावी मुकाबला? 

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, एनसीपी (शरद गुट), टीएमसी, शिवसेना (उद्धव गुट), आरजेडी जैसे दलों ने मिलकर इंडिया गठबंधन बनाया है. इसका मुकाबला बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए से है. एक तरह से कहें तो इस बार चुनाव इंडिया बनाम एनडीए हो गया है. बीजेपी की तरफ से एनडीए के लिए 400 पार का नारा दिया गया है, जबकि इंडिया ने साफ कर दिया है कि ये चुनाव लोकतंत्र को बचाने के लिए है. दोनों के बीच संविधान के मुद्दे पर काफी टकराव हुआ है. 

लोकसभा चुनाव सात चरणों में करवाए जा रहे हैं, जिसमें पहले चरण के लिए वोटिंग 19 अप्रैल को हो चुकी है. आज दूसरे चरण के लिए वोटिंग करवाई जा रही है. नतीजों का ऐलान 4 जून को आएगा, तब पता चलेगा कि किसकी सरकार बन रही है. 

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 Live: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग, पीएम बोले- आपका वोट आपकी आवाज, राहुल ने कहा- ये तकदीर तय करने वाला चुनाव




NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version