Weather Updates Rain In Some Parts Of South India And Cold In North India Today Weather Update

Date:


Weather Updates Latest: दिसंबर महीने की शुरुआत में देश के लगभग सभी हिस्सों में सर्दी शुरू हो गई है. हालांकि बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब की वजह से दक्षिण के कुछ राज्यों में बारिश भी देखने को मिल रही है. दूसरी ओर देश के उत्तरी हिस्से में ठंड बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार रविवार (3 दिसंबर) को दिल्ली-एनसीआर के साथ उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा समेत पूर्वोत्तर में तापमान में गिरावट जारी रहने वाली है.

दूसरी ओर प्रदूषण की वजह से भी लोगों की परेशानी बढ़ गई है. राजधानी दिल्ली एनसीआर के साथ ही दक्षिण भारत के चेन्नई और बेंगलुरू जैसे शहरों में घना कोहरा छा रहा है. आइए जानते हैं कि रविवार को पूरे देश के प्रमुख शहरों में कैसा मौसम रहने वाला है. 

राजधानी में ठंड

राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 11.8 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है, जिसकी वजह से ठंड बढ़ गई है. अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के करीब बना रहने वाला है.

देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में रविवार को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने की वजह से बहुत अधिक ठंड नहीं पड़ रही है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक है, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 30 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है.

इन मुख्य शहरों में कैसा रहेगा मौसम
वहीं देश के पहाड़ी राज्यों के मुख्य शहरों में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस के आसपास है, जिसकी वजह से वहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जम्मू कश्मीर के लेह में 3.6 डिग्री सेल्सियस का न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है, जबकि श्रीनगर में 2.5 डिग्री तापमान है. शिमला में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस, देहरादून में 11.8 डिग्री सेल्सियस, चंडीगढ़ में 12.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 18 डिग्री सेल्सियस और उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 18.2 डिग्री सेल्सियस तापमान है.

इन राज्यों में बारिश
बंगाल की खाड़ी में बने निम्नदाब की वजह से तमिलनाडु और पुडुचेरी में शनिवार (2 दिसंबर) से बारिश की शुरुआत हुई है जो 4 दिसंबर (सोमवार) तक जारी रहने वाली है. आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी बारिश हो रही है जो अगले 36 घंटे तक जारी रहेगी. वही समुद्र तटीय शहर चेन्नई में तापमान 23 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहने वाला है लेकिन यहां दिन भर बारिश भी होगी.

निम्न दाब की वजह से ही ओडिशा के तटीय इलाकों में बारिश 5 दिसंबर (मंगलवार) तक जारी रहने वाली है. पश्चिम बंगाल के भी तटीय क्षेत्रों में छिटपुट बारिश होगी, लेकिन यहां बहुत अधिक बारिश होने वाली नहीं है.



उत्तर भारत में बढ़ रही है ठंड

पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जिसकी वजह से वहां ठंड बढ़ गई है. केरल में हालांकि अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस के करीब है जिसकी वजह से वहां ठंड थोड़ी कम है. बिहार में बारिश के आसार नहीं हैं, लेकिन तापमान के 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की वजह से ठंड बढ़ गई है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है जिसके कारण सर्दी बढ़ी है. झारखंड में भी इसी तरह के हालात हैं. मौसम विभाग ने बताया है कि फिलहाल 24-48 घंटे तक इसी तरह का मौसम पुरे देश में बना रहने वाला है.

ये भी पढ़े:Cyclone Michaung: चक्रवात माइचौंग के चलते इन राज्‍यों में होगी भारी बार‍िश, मौसम विभाग का अलर्ट




Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

MS Dhoni-backed electric cycle maker EMotorad set to inaugurate e-cycle gigafactory soon

Famous cricket Mahendra Singh Dhoni-backed EMotorad is all...

After India, Japan now reacts to US President Biden’s ‘xenophobia’ feedback, calls them…

Last week Joe Biden stated "xenophobia" in economies...

A journey through big information, AI, and cloud security with industry expert

As organisations search to harness the ability of...

No early relief from call drop drawback? Trai may give telcos more time to upgrade IT systems

The Telecom Regulatory Authority of India (Trai) is...