Home News weather forecast imd weather update alert for Heat Wave Rain delhi ncr...

weather forecast imd weather update alert for Heat Wave Rain delhi ncr uttar pradesh odisha West Bengal Karnataka

0


Weather Forecast: मई महीना शुरू होने से पहले गर्मी ने देश के लगभग हर राज्य में कहर बरपा रखा है. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में आंधी और तूफान के साथ बारिश का भी अलर्ट जारी किया है. वहीं मौसम विभाग ने गंगा नदी ‌के तटीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और केरल के लिए लू चलने‌ का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, आईएमडी के सीनियर साइंटिस्ट सोमा सेन रॉय ने कहा, “गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल में कई दिनों से भीषण गर्मी के हालात बने हुए हैं. उत्तरी ओडिशा में भी गंभीर लू की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है. इन दोनों राज्यों में पिछले एक हफ्ते से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब रह रहा है. कभी ज़्यादा तो कभी कम. इसकी वजह से राज्य वासियों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. शनिवार को पश्चिम बंगाल के सात जिलों में लू चली है.

बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक, पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत में तापमान सामान्य से ऊपर है. दूसरी ओर, पूर्वी भारत, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और केरल के उत्तरी हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी है. आईएमडी ने बिहार और झारखंड जैसे पूर्वी राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट, पूर्वी उत्तर प्रदेश और केरल के उत्तरी हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. पर्वतीय राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी कुछ क्षेत्रों में गर्मी पड़ेगी तो कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार हैं.

बता‌ दें कि गर्मियों में जब तापमान लगातार कई दिनों तक सामान्य से अधिक रहता है और बहुत अधिक गर्म हवांए चलती हैं तो उसे हीटवेव या लू कहते हैं. मौसम विभान ने पहले ही बताया है कि इस‌ साल गर्मी और मानसून दोनों अधिक पड़ेंगे. 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: ‘जहां सूई भी नहीं बनती थी, वहां होता है रॉकेट लॉन्च’, खरगे ने नेहरू-इंदिरा का जिक्र कर क्या कहा?


NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version