NIA arrested one Khalistani terrorist regarding attack on Indian High Commission in London detail here

Date:


NIA Action On Indian High Commission Attack In London: विदेशों में बैठकर भारत के खिलाफ साजिश रचने वाले खालिस्तानी तत्वों के खिलाफ फिर एक्शन हुआ है. राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने पिछले साल (2023) के मार्च में लंदन में भारतीय उच्चायोग (Attack on Indian High Commission ) पर हमले से संबंधित एक मामले में गुरुवार (25 अप्रैल) को एक मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया है.

एनआईए के बयान के मुताबिक, ब्रिटेन के हाउंस्लो निवासी इंद्रपाल सिंह गाबा को गिरफ्तार किया गया है. वह 22 मार्च, 2023 को लंदन में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने में शामिल रहा है. प्रदर्शन के दौरान भारतीय उच्चायोग पर हमले हुए थे. इसका वीडियो एनआईए ने हासिल किया था और CCTV फ़ुटेज को गहराई से देखने-समझने के बाद कई संदिग्धों की तस्वीरें सामने आयी थीं. इसमें इंद्रपाल सिंह गाबा की तस्वीर भी मिली थी, जिसके बाद केंद्रीय एजेंसी लगातार उसकी तलाश में थी.

लंदन में भारतीय अधिकारियों पर हमले के लिए रची गई थी साजिश

केंद्रीय एजेंसी की ओर से बताया गया कि मामले में एनआईए की अब तक की जांच से पता चला कि पिछले साल 19 और 22 मार्च को लंदन में हुई विरोध प्रदर्शन की घटनाएं यूं ही नहीं थीं. ये भारतीय मिशन और उसके अधिकारियों पर हमले करने की एक बड़ी साजिश का हिस्सा थीं. हमले की घटना को अंजाम देने के लिए प्रदर्शन  की आड़ ली गई थी.

एनआईए के बयान में यह भी कहा गया कि हिंसक गतिविधियों में शामिल रहे खालिस्तानी आतंकवादी अमृतपाल सिंह के खिलाफ पंजाब पुलिस की ओर से 18 मार्च 2023 को की गई कार्रवाई के बाद लंदन में बैठे खालिस्तानी आतंकवादियों ने बदला लेने की योजना बनाई थी. इसी के लिए मार्च, 2023 में लंदन में  इंडियन एंबेसी के सामने विरोध प्रदर्शन की आड़ में ये हमले किये गये थे. इसके अनुसार मामले की जांच जारी है. मामले में गिरफ्तार इंद्रपाल सिंह से पूछताछ कर हमले की घटना में शामिल रहे और अन्य आरोपियों के बारे में पता लगाने की कोशिश की जा रही है. इसके अलावा CCTV फ़ुटेज के आधार पर अन्य संदिग्धों की भी शिनाख्त की गई है.

ये भी पढ़ें:Lok Sabha Election 2024: ‘वारिस पंजाब दे’ चीफ अमृतपाल सिंह क्या जेल से लड़ेगा चुनाव? पिता ने दिया हर सवाल का जवाब


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

ICC Women’s T20 World Cup 2024 schedule introduced; India to face Pakistan on….

The prestigious event will span over 18 days,...

Check important dates, key candidates, past result and more

Fatehpur Sikri Lok Sabha constituency will go to...

JD(S) leader HD Revanna sent to SIT custody for 3 days

The son of former prime minister HD Deve...