Home News Lok Sabha Elections Fact Check factcrescendo Priyanka Gandhi Old Video Of Upside-Down...

Lok Sabha Elections Fact Check factcrescendo Priyanka Gandhi Old Video Of Upside-Down Tricolor In Hoarding

0


Priyanka Gandhi Viral Video Fact Check: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण की वोटिंग चल रही है. बाकी के पांच चरणों के लिए चुनाव प्रचार का दौर जारी है. पिछले दिनों कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने चुनाव प्रचार अभियान के तहत कर्नाटक में एक जनसभा में भाग लिया, इसको लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है.

इस वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि प्रियंका गांधी की चुनावी रैली को लेकर बेंगलुरु में लगे होर्डिंग्स में उल्टा तिरंगा दिखाया गया है. इसे लेकर कन्नड़ भाषा में एक ऑडियो भी सुन सकते हैं, जिसमें दावा किया गया है कि ये बैनर नेता की रैली से पहले बेंगलुरु में देखे गए थे.

इस वायरल वीडियो के कैप्शन में लिखा है, “बेंगलुरु में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा की रैली के पोस्टर में भारतीय ध्वज को उल्टा दिखाया गया है, जिसके ऊपर हरा रंग है, वीडियो वायरल हो रहा है.”

अर्काइव लिंक

क्या निकला फैक्ट चेक में?

इस वायरल वीडियो की पड़ताल टीम ने शुरू की. इसके तहत Google पर हमने प्रियंका गांधी बैंगलुरू रैली से एक कीवर्ड और रिवर्स इमेज सर्च किया. हमारे सामने 12 जून, 2023 को प्रह्लाद सिंह पटेल की ओर से अपलोड किया गया एक फेसबुक पोस्ट आया. पटेल मध्य प्रदेश में पंचायत ग्रामीण विकास और श्रम राज्य मंत्री हैं. मंत्री ने अपने इस पोस्ट में बैनरों में उल्टे तिरंगे का इस्तेमाल करने के लिए राज्य कांग्रेस इकाई की आलोचना कर रखी है.

उन्होंने पोस्ट में लिखा है, “यह सांस्कृतिक केंद्र जबलपुर है, जहां एक सदी पहले पेंटतंत्र भारत में टाउन हॉल पर पहला तिरंगा झंडा फहराकर “झंडा सत्याग्रह” की शुरुआत की गई थी और ये आज की तस्वीर है.”

फेसबुक पोस्ट | अर्काइव लिंक

आगे खोजने पर हमें फर्स्टपोस्ट की ओर से पब्लिश एक आर्टिकल मिला, जिसकी हेडिंग थी, “मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया, क्योंकि प्रियंका गांधी के पोस्टर में तिरंगे को उल्टा दिखाया गया है.” आर्टिकल में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट भी शेयर किए गए हैं, जिनमें उल्टे तिरंगे वाले होर्डिंग्स दिख रहे हैं.

अर्काइव लिंक

इस रिपोर्ट को 22 अगस्त 2023 को शेयर किए गए सुरेश नखुआ के एक एक्स पोस्ट के साथ शामिल किया गया था, जिसमें एक समान वीडियो था, जिसका शीर्षक था, “मध्य प्रदेश में कांग्रेस जानबूझकर अपने पोस्टर में तिरंगे को उल्टा रखती है.” हमें नई दुनिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट भी मिली, जिसमें वायरल वीडियो में होर्डिंग की एक तस्वीर भी थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि तिरंगे के अपमान के आरोप में बीजेपी ने कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है.

इन सबूतों को ध्यान में रखते हुए हम स्पष्ट रूप से समझ सकते हैं कि वायरल वीडियो पुराना है और कांग्रेस पार्टी के हालिया बेंगलुरु कैंपेन से संबंधित नहीं है.

क्या निकला निष्कर्ष

Fact Crescendo ने पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा भ्रामक है. प्रियंका गांधी के होर्डिंग्स में उल्टे तिरंगे का पुराना वीडियो हाल का बताकर शेयर किया गया है. ये होर्डिंग्स साल 2022 में मध्य प्रदेश में लगाए गए थे, इसका 2024 के चुनाव और बेंगलुरू से कोई संबंध नहीं है.

Disclaimer: This story was initially revealed by factcrescendo and republished by ABP Live Hindi as a part of the Shakti Collective.




NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version