Lok Sabha Elections 2024: Munger Bjp’s Lalan Singh To Fight Lok Sabha Elections Independently Against Nitish Kumar Close Aide Lalan Singh

Date:


Munger Lok Sabha Elections 2024: बिहार की मुंगेर लोकसभा सीट पर ललन बनाम ललन का बड़ा मुकाबला लोकसभा चुनाव 2024 में देखने को मिल सकता है. बिहार की चर्चित मुंगेर लोकसभा सीट से जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने पूर्व पार्टी अध्यक्ष और सीएम नितीश कुमार के करीबी राजीव रंजन सिंह ‘ललन’ को उम्मीदवार बनाया है. 

इंडिया गठबंधन ने आरजेडी से बाहुबली अशोक महतो की पत्नी कुमारी अनीता को जेडीयू प्रत्याशी के सामने चुनाव मैदान में उतारा है. इसी बीच बीजेपी नेता ललन सिंह ने भी इस हाई प्रोफाइल सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय बनाते हुए खुद निर्दलीय उतरने का फैसला किया है, वो पूर्व में बीजेपी के टिकट पर भी मैदान में उतर चुके है.

बीजेपी नेता परंतु लोकसभा चुनाव में निर्दलीय

बीजेपी के दबंग नेता ललन सिंह से जब पूछा गया कि आप तो बीजेपी में है फिर जेडीयू के खिलाफ निर्दलीय चुनाव क्यों लड़ रहे है? जिसपर ललन सिंह ने कहा, “मैं आज भी बीजेपी में ही हूं. इस लोकसभा में मैं निर्दलीय चुनाव मुंगेर की जनता के स्वाभिमान और आत्मसम्मान के लिए लड़ रहा हूं.

जेडीयू के ‘ललन’ के सामने निर्दलीय ‘ललन’

जेडीयू के ललन सिंह के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरने को लेकर मुंगेर से निर्दलीय लोकसभा प्रत्याशी ललन सिंह ने कहा कि ये पहली बार नहीं है, जब मैं उनके खिलाफ चुनाव मैदान में उतरने वाला हूं. उन्होंने कहा, की मैं चुनाव मैदान में उतरने के बाद परिणाम की चिंता नहीं करता हूं. निर्दलीय प्रत्याशी ललन सिंह ने जेडीयू प्रत्याशी पर आरोप लगाते हुए बताया कि मुंगेर की जनता पिछले दस सालों से परेशान थी. उन्होंने जेडीयू के ललन सिंह को लेकर बताया की वो संसद में चुन कर जाने के बाद पीएम पर ही निशाना साधते थे, अब मुंगेर की जनता सब समझ चुकी है.

नितीश कुमार ने नहीं पूरे किए वादे

निर्दलीय प्रत्याशी ललन सिंह ने सीएम नितीश कुमार पर भी वादा पूरा न करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि नितीश कुमार ने मोकामा में 72 स्टाफ वाले ट्रामा सेंटर बनाने का वादा किया था जो अभी तक अधूरा है. गंगा का पानी गया तक पहुंच गया, लेकिन मोकामा से गंगा जी गुजरने के बावजूद भी यहां के किसान पानी के लिए बेहाल रहते है.

दो ‘ललन’ की लड़ाई में किस तीसरे को फायदा?

आरजेडी ने मुंगेर लोकसभा चुनाव में अपने पुराने अस्त्र अगड़ी-पिछड़ी का दांव चला है. ऐसा इसलिए क्योंकि मुंगेर में सबसे ज्यादा लगभग 4 लाख के करीब भूमिहार वोटर्स मौजूद है. इसी कारण मुंगेर से जेडीयू के ललन सिंह आसानी से चुनाव जीतते रहें है. दूसरे नंबर पर कुर्मी और कुशवाहा वोटर 2 लाख की संख्या में है लगभग 1.5 लाख यादव और 90 हजार के करीब मुस्लिम वोटर्स है. आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने इसी गणित को ध्यान में रखकर अशोक महतो की पत्नी कुमारी अनीता को उम्मीदवार बनाया है ताकि सभी जातियों के वोट में सेंध लगा सकें. वहीं, दोनों ललन भूमिहार जाति से ताल्लुक रखते है मतलब अगर निर्दलीय उम्मीदवार ललन ने जेडीयू के प्रत्याशी के लिए मुश्किलें पैदा की तो आरजेडी मुंगेर में बाजी मार लेगी.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: जमुई से चिराग पासवान ने जीजा अरुण को थमाई चुनावी कमान, जानिए कौन है अरुण भारती?


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related