Lok Sabha Elections 2024 ECI know your candidate app to help you in finding your constituency candidates election guide

Date:


Know Your Lok Sabha Consituency Candidate: भारत में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव का एलान हो चुका है. 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए देश के कई हिस्सों में मतदान भी होगा. इसी बीच आपके लिए ये जानना बड़ा जरूरी है कि आपके लोकसभा क्षेत्र से कौन-कौन प्रत्याशी है और उनके ऊपर कितने क्रिमिनल केसेस दर्ज है. वो कितना धनवान है और उनके नाम कितनी संपत्ति है. 

लोकसभा चुनाव से जुड़ी किसी भी जानकारी को हासिल करने के लिए सबसे पहले तो आपको गूगल पर जाकर चुनाव आयोग की वेबसाइट https://www.eci.gov.in सर्च करनी है. इसके बाद पेज खुलने पर कई ऑप्शन दिखेंगे इसमें से आपको इलेक्टर्स के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है. फिर नया पेज खुलेगा आप जैसे ही पेज में थोड़ा नीचे जाएंगे आपको Know Your Candidate का ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है. इसके बाद आप चुनाव आयोग की वेबसाइट से इस खास आप को डाउनलोड कर सकेंगे.

प्रत्याशी के बारे में बताएगा Know Your Candidate

भारत निर्वाचन आयोग के इस खास ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको इस ऐप में आगामी चुनाव को सेलेक्ट करना है. इसके बाद अपने इलाके की जानकारी जैसे राज्य, जिला और लोकसभा सीट भर देनी है. इसके बाद आप अपने लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों की हर एक जानकारी देख पाएंगे और अगर आपको प्रत्याशी कि किसी भी जानकारी पर संदेह होता है तो आप इसकी शिकायत भी चुनाव आयोग को सीधे तौर पर कर सकते हैं.

चुनाव आयोग के केवाईसी ऐप से आप वो सारी जानकारी देख पाएंगे जो प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल करते समय चुनाव आयोग के साथ साझा की थी. KYC App IOS और एंड्राइड दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है और कोई भी इस ऐप को डाउनलोड कर जानकारी हासिल कर सकता है.
  
ये भी पढ़े- Lok Sabha Elections 2024: उम्मीदवार चुनाव के लिए कैसे भरते हैं नामांकन? कौन सी जानकारी करनी पड़ती है चुनाव आयोग से साझा जानिए


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related