Home News Lok Sabha Elections 2024: असदुद्दीन औवैसी के खिलाफ कांग्रेस ने उतारा उम्मीदवार,...

Lok Sabha Elections 2024: असदुद्दीन औवैसी के खिलाफ कांग्रेस ने उतारा उम्मीदवार, वलीउल्लाह समीर को दिया हैदराबाद से टिकट

0


Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने तेलंगाना की हैदराबाद सीट पर उम्मीदवार उतार दिया है. बुधवार (24 अप्रैल, 2024) को पार्टी की ओर से वलीउल्लाह समीर को टिकट दिया गया है. वलीउल्लाह समीर के फेसबुक प्रोफाइल पर बायो में दी गई जानकारी के मुताबिक, वह हैदराबाद कांग्रेस कमेटी (एचसीसी) में अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन हैं.

हैदराबाद संसदीय क्षेत्र दक्षिण भारत की हॉट सीट्स में से एक है. फिलहाल वहां से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के असदुद्दीन ओवैसी सांसद हैं. जमीनी स्तर पर एआईएमआईएम चीफ की वहां अच्छी पकड़ मानी जाती है. असदुद्दीन ओवैसी इस सीट पर आम चुनावों में लगाचार चार बार जीत (2004 से 2019 तक) हासिल कर चुके हैं. 

हैदराबाद सीट पर दिलचस्प रहेगा मुकाबला

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इस सीट पर असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ तेज-तर्रार छवि वाली के माधवी लता को मौका दिया है. ऐसे में सियासी गलियारों में माना जा रहा है कि इस बार हैदराबाद लोकसभा सीट पर मुकाबला बेहद दिलचस्प रहेगा. 

किसने किसे बनाया हैदराबाद में उम्मीदवार? जानें:









पार्टी उम्मीदवार
एआईएमआईएम असदुद्दीन ओवैसी
बीजेपी के माधवी लता
कांग्रेस वलीउल्लाह समीर
बीआरएस गद्दम श्रीनिवास यादव
एमबीटी अमजद उल्ला खान

तेलंगाना की इस सीट पर चौथे चरण में मतदान

हैदराबाद में आम चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 मई, 2024 को मतदान होगा, जबकि नतीजे चार जून, 2024 को आएंगे. वहां पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबला (एआईएमआईएम, एनडीए और इंडिया गठबंधन में) माना जा रहा है.

2019 के लोकसभा चुनाव में यह रहा था परिणाम

2019 में असदुद्दीन ओवैसी इसी सीट से लड़े थे, जबकि उनके सामने बीजेपी से भगवंत राव, टीआरएस से पुस्थे श्रीकांत और कांग्रेस से फिरोज खान मैदान में थे. एआईएमआईएम के प्रमुख को तब 5,17,100 वोट मिले थे और उनका वोट शेयर 63.95 फीसदी था.

यह भी पढ़ेंः पहले चरण के मतदान के बाद कितना बदला BJP का कैंपेन? पीएम मोदी, शाह और सीएम योगी के बयानों से समझें


NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version