Lok Sabha Election 2024 Raebareli Amethi Seat 2024 Result Prediction TV9 Bharatvarsh Survey

Date:


Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीट जीतने का लक्ष्य रखा है. पार्टी इस टारगेट को हासिल करने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रही है. बीजेपी की नजर कांग्रेस के गढ़ माने जाने वाले रायबरेली और अमेठी सीट पर है. पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी, लेकिन रायबरेली की सीट पर अभी भी कांग्रेस का अभी भी कब्जा है.

फिलहाल अमेठी से स्मृति ईरानी सांसद हैं, जिन्होंने 2019 में राहुल गांधी को हराकर यह सीट बीजेपी की झोली में डाल दी थी. इस बार भी पार्टी ने स्मृति ईराना को यहां से मैदान में उतारा है. वहीं, पिछली बार रायबरेली से सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की थी, जो इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही हैं. पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेजा है. 

रायबरेली पर जीत सकती है कांग्रेस
इस बीच टीवी9 भारतवर्ष ने इन दोनों सीट का सर्वे किया है. इस सर्वे में चौंकाने वाली परिणाम सामने आए हैं. सर्वे के मुताबिक रायबरेली की सीट पर इस बार भी कांग्रेस के जीतने की उम्मीद है, जबकि अमेठी पर पिछली बार की तरह इस बार भी बीजेपी जीत का परचम लहरा सकती है.

यूपी 73 सीट पर खिल सकता है कमल
सर्वे के अनुसार आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाले NDA को प्रदेश की 80 में से 73 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है, जबकि इंडिया गठबंधन के खाते में महज 7 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस के खाते में महज एक सीट आ सकती है.

उत्तर प्रदेश में कब होगी वोटिंग?
यूपी में सात चरणों में चुनाव कराया जाएगा, जबकि रिजल्ट 4 जून को आएंगा. पहले चरण  में 8 सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगा. वहीं, दूसरे चरण में 8 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में 10 सीटों पर 7 मई को वोट डाले जाएंगे, जबकि चौथे चरण में 13 सीटों पर 13 मई को वोटिंग होगी. इसी तरह पांचवें चरण में 14 सीटों पर 20 मई को वोटिंग होगा. छठे चरण में 14 सीटों पर 25 मई और सातवें चरण में 13 सीटों पर एक जून को मतदान होगा.

यह भी पढ़ें- Chunavi kissa: संजय गांधी से जब भिड़ गए थे इंद्र कुमार गुजराल, बोले थे- तुम्हारा नहीं, तुम्हारी मां का मंत्री हूं


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

AAP leader Atishi claims EC banned party’s Lok Sabha marketing campaign music

Aam Aadmi Party leader Atishi on Sunday...

Check important dates, key candidates, past result and more

The voting schedule for the Thane Lok Sabha...