Home News Lok Sabha Election 2024 Phase 2 Seats and 2019 Results in These...

Lok Sabha Election 2024 Phase 2 Seats and 2019 Results in These Constituencies News in Hindi

0


Lok Sabha Election 2024 Phase 2: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग हो चुकी है. जहां पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग हुई थी. लोकसभा चुनाव के लिए अब 6 अन्य चरण (26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून) बचे हुए हैं. जबकि, 4 जून को सभी लोकसभा सीटों पर वोटों की गिनती होगी. 

हालांकि, अब 2024 के लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान कल यानि कि 26 अप्रैल को होगा. इस चरण में 13 राज्यों के 89 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. जिन प्रदेशों में 26 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है उनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर शामिल है.

जानिए कहां-कहां होगी वोटिंग?

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे फेज में 13 राज्यों की 89 सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें असम की 5 सीटें करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, नवगोंगगों और कलियाबोर, बिहार की 5 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में वोट डाल जाएंगे.  

इसके साथ ही छत्तीसगढ़ की 3 लोकसभा सीटें राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर में मतदान होगा. वहीं, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर वोटिंग होगी और कर्नाटक की 14 सीटें जिनमें उडुपी चिकमंगलूर, हसन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु दक्षिण, चिकबल्लापुर और कोलार में वोट डाले जाएंगे.

इसके साथ ही केरल की सभी 20 सीटें जिसमें कासरगोड, कन्नूर, वटकारा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, मावेलिककारा, पथानामथिट्टा, कोल्लम, अटिंगल और तिरुवनंतपुरम में 26 अप्रैल को ही वोटिंग होगी. जबकि, मध्य प्रदेश की 7 लोकसभा सीटें टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में वोट डाले जाएंगे.

वहीं, राजस्थान की 13 लोकसभा सीटें टोंक, सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में वोट डाले जाएंगे. जबकि, महाराष्ट्र की 8 सीटें बुलढाणा, अकोला, अमरावती (SC), वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़ और परभणी में मतदान होगा. साथ ही त्रिपुरा की त्रिपुरा ईस्ट लोकसभा सीट.

यूपी की 8 लोकसभा सीटों है जिनमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ, मथुरा और बुलंदशहर में दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की 3 सीटें जिसमें दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट में मतदान होगा.

2019 के चुनाव में BJP के खाते में गई थी 51 सीटें 

पिछले लोकसभा चुनाव की अगर बात की जाए तो उसमें बीजेपी ने दूसरे चरण में होने वाले मतदान वाली 89 सीटों में से 51 पर जीत हासिल की थी. इसके साथ ही एनडीए के सहयोगी अलायंस के खाते में 8 सीटें गई थीं. जबकि, कांग्रेस के 21 सांसदों ने पिछले चुनाव में जीत दर्ज की थी. इसके अलावा बची हुई सीटें सीपीएम, बीएसपी और अन्य पार्टियों के खाते में गई थी.

ये भी पढ़ें: Supreme Court: ‘हम चुनाव कंट्रोल नहीं कर सकते…’, VVPAT पर सुनवाई के बाद SC ने सुरक्षित रखा फैसला


NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version