Home News Lok Sabha Election 2024 1st Phase Polling World biggest democracy election is...

Lok Sabha Election 2024 1st Phase Polling World biggest democracy election is not easy as EC workers crossed Jungles Rivers Bridges Mountains in this way Watch Video

0


Lok Sabha Election 2024 1st Phase Polling: दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का चुनाव आसान नहीं है! ऐसा इसलिए क्योंकि लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के लिए चुनावी ड्यूटी में लगे कई कर्मचारियों को मुश्किल भी उठानी पड़ी है. कुछ जगहों पर पोलिंग स्टेशंस तक पहुंचना उनके लिए लोहे के चने चबाने जैसा था.

ड्यूटी के दौरान इन कर्मचारियों को नॉर्थ ईस्ट के अरुणाचल प्रदेश में कहीं जंगल के रास्ते होकर दूर-दराज के  पोलिंग बूथ पर जाना पड़ा तो तमिलनाडु के डिंडिगुल स्थित नाथम इलाके में वे गधे (खच्चर) के सहारे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) ले जाते नजर आए. गुरुवार (18 अप्रैल, 2024) को देश के अलग-अलग हिस्सों से कुछ ऐसे ही दृश्य नजर आए, जो साफ-साफ यह बता रहे थे कि चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारियों का काम कितना कठिन होता है.     

संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षाकर्मियों की हुई हेलीड्रॉपिंग

आम चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, 2024 को है. इस फेज में कुल 102 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. सुरक्षित और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा कर्मियों की हेलीड्रॉपिंग कराई गई. सुरक्षाकर्मियों की हेलीड्रॉपिंग में भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के चॉपर्स की मदद ली गई है. 

तमिलनाडु में खच्चर की मदद से ले जाई गईं EVMs

उधमपुर में 654 पोलिंग स्टेशन, इतने ही दल रवाना

पहले चरण में जम्मू कश्मीर की उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में भी मतदान है. निर्वाचन अधिकारियों के मुताबिक, वहां 654 पोलिंग स्टेशन हैं. 11 मतदान दल बुधवार 17 अप्रैल को ही रवाना कर दिए गए थे, जबकि गुरुवार को 643 मतदान दल रवाना किए गए. चुनाव अधिकारियों के अनुसार, मौसम के मद्देनजर भी मतदान दलों और मतदाताओं के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं.

अरुणाचल प्रदेश में लकड़ी का पुल यूं करना पड़ा पार! 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कौन सी सीटें अहम?

लोकसभा चुनाव के फर्स्ट फेज में जिन अहम सीटों पर चुनाव हैं, उनमें नागपुर, कन्याकुमारी, चेन्नई सेंट्रल, मुज्जफरनगर, सहारनपुर, कैराना, पीलीभीत, डिबरूगढ़, जोरहाट, जयपुर, छिंदवाड़ा, जमुई, बस्तर, नैनीताल और लक्षद्वीप आदि हैं. धर्म नगरी कही जाने वाली हरिद्वार सीट पर भी पहले चरण में लोकसभा चुनाव है. 

EVM संग पहाड़ों पर कैसे पहुंचे चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारी?

यह भी पढ़ेंः अनंतनाग के मुकाबले में आया ट्विस्ट! आमने-सामने होंगे I.N.D.I.A. के दो घटक दल, नजरें BJP पर




NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version