Home News Kerala Alapuzzha Bird Flu Cases Reported Know How Prevent

Kerala Alapuzzha Bird Flu Cases Reported Know How Prevent

0


Kerala Bird Flu Cases: केरल के अलाप्पुझा में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं. अधिकारियों ने गुरुवार (18 अप्रैल, 2024) को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एडथवा ग्राम पंचायत के वार्ड-एक के एक क्षेत्र और चेरुथना ग्राम पंचायत के वार्ड तीन के एक अन्य क्षेत्र में पालतू बत्तखों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. 

बत्तखों में बीमारी के लक्षण दिखने के बाद भोपाल की एक प्रयोगशाला में उनके नमूनों का परीक्षण किया गया, जिसके बाद उनमें ‘बर्ड फ्लू’ की पुष्टि हुई. जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि नमूनों में एवियन इन्फ्लूएंजा (एच5एन1) की पुष्टि हुई है. 

केरल प्रशासन ने क्या कहा? 
ऐसी स्थिति में भारत सरकार की कार्ययोजना के अनुरूप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक हुई जिसमें प्रभावित क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में घरेलू पक्षियों को मारने और सुरक्षित तरीके से उनका निपटान करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया है. 

अधिकारी ने कहा एक त्वरित कार्रवाई बल का गठन किया जाएगा और पशु कल्याण विभाग के संबंधित तैयारियां जल्द से जल्द पूरी की जाएंगी। जिला प्रशासन ने कहा कि अनावश्यक रूप से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस बीमारी के इंसानों में फैलने की कोई संभावना नहीं है. 

बर्ड फ्लू से कैसे बचें 
अमेरिका के Centers for Disease Control and Prevention के मुताबिक बर्ड फ्लू संक्रमित पक्षियों, मृत मुर्गे या संभावित रूप से संक्रमित जानवरों के साथ संपर्क से बचें. चिकन बनाते समय दस्ताने पहनें और उन्हें छूने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं. 

ये भी पढ़ें- H5N1 Bird Flu: कोरोनावायरस से भी ज्यादा घातक है H5N1 वायरस, महामारी की एक्सपर्ट्स दी चेतावनी, बोले- 52 फीसदी है फैटेलिटी रेट


NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version