Home News Heat Wave IMD alert Uttar Pradesh Delhi Bihar Tamil Nadu West Bengal...

Heat Wave IMD alert Uttar Pradesh Delhi Bihar Tamil Nadu West Bengal next Five Days India Weather Forecast Know details

0


Heatwave Update: अप्रैल खत्म होने को है और देश में गर्मी का कहर बढ़ता ही जा रहा है. फिलहाल देशवासियों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अलर्ट जारी किया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, देश के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा.

आईएमडी ने आगे बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, तेलंगाना और अन्य क्षेत्रों में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. आईएमडी के अनुसार, कुछ जगहों पर बारिश, तूफान और तेज हवाएं भी चलने का पूर्वानुमान है. 28 से 30 अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर भारत में आंधी/बिजली और भारी बारिश की संभावना है.

कैसा रहेगा अगले पांच दिनों तक मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, ”अगले पांच दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, तेलंगाना, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी. 26 से 28 अप्रैल के बीच केरल और माहे में गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. वहीं, 27 से 29 अप्रैल के दौरान कोंकण और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और तटीय आंध्र प्रदेश में 28 से 30 अप्रैल के दौरान ऐसी ही स्थिति देखने को मिल सकती है.”

तापमान में आएगी गिरावट

IMD की मानें तो देश के कुछ राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. 28 से 30 अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर भारत में तूफान और बिजली के साथ बारिश हो सकती है. इसके साथ ही पश्चिमी हिमालयी, उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत में बारिश का दौर शुरू हो सकता है. हालांकि, कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी संभावना है.

इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज

इसके अलावा भारत मौसम विभाग ने बताया कि 26 से 28 अप्रैल के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी आंधी की भी चेतावनी दी है. 

पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

IMD के मुताबिक, 26 से 29 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट बारिश की संभावना है. साथ ही मध्यम वर्षा और बर्फबारी के साथ तूफान व बिजली गिरने की संभावना है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान व मुजफ्फराबाद में ओलावृष्टि की संभावना है. 

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ बारिश की चेतावनी, 30 अप्रैल तक कैसा रहेगा मौसम?


NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version