Home News Election Fact Check Kamal Nath edited video viral speaking about article 370...

Election Fact Check Kamal Nath edited video viral speaking about article 370 mosque land with muslim crowd

0


Kamal Nath Viral Video Fact Check: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज है. ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई तरह के दावे फैलाए जा रहे हैं. सोशल मीडिया इन दिनों कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पू्र्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह मुस्लिम समुदाय के लोगों को संबोधित करते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि कमलनाथ सामने बैठे लोगों से आर्टिकल 370 और मस्जिद की जमीन वापसी को लेकर बात कर रहे हैं. 

वायरल वीडियो में हो रहे ये दावे

वायरल हो रहे इस वीडियो में कमलनाथ ने कहा, मैं बहुत समय आप लोगों से सोच रहा था कि आप लोगों से बात करूं.  बस इतना पहले समझ लो कि ये बात यहां से बाहर नहीं जानी चाहिए. हमें आपकी सबसे ज्यादा चिंता और फिक्र है, इसलिए कांग्रेस चाहती है कि आप मुस्लिम भाई हमारा साथ दें, ताकि आगे चलकर हम आपके पक्ष में फैसले लें. मैं आपको आश्वासन देता हूं साथ बनाकर रखिए आपको आपकी मस्जिद वाली जगह भी दिलवा देंगे और 370 भी देखा जाएगा. देखो मैं हर बात खुलकर नहीं बोल सकता बस इतना समझ लो.”

कमलनाथ को वो वीडियो जो हो रहा वायरल

इस वीडियो को ठाकुर प्रदीप सिंह के एक्स @pradeepthakur_4 हैंडल से पोस्ट किया गया और इसमें कैप्शन लिखा गया, “इस वीडियो को बीजेपी के हाथो मत लगने देना कांग्रेसियों.” फैक्ट क्रेसेंडो की ओर से इस वीडियो की सत्यता का पता लगाने के दौरान यह पाया गया कि कई न्यूज चैनल पर असली वीडियो मौजूद है. फैक्ट क्रेसेंडो की पड़ताल के दौरान मिले असली वीडियो के हैडलाइन में लिखा था, “Kamalnath का Video Viral. साथ ही आगे लिखा, कहा, “अगर Hindu हो तो Modi को Vote दो और अगर Muslim हो तो Congres को.”

इस वीडियो के देखने के बाद पता चला कि कमलनाथ इसमें आरएसएस की रणनीति से बचने के बारे में बात कर रहे थे. वायरल हो रहे वीडियो में कमलनाथ की ओर से आर्टिकल 370 और मस्जिद की जमीन वापसी की बात करने के दावे झूठ निकले.

असली वीडियो क्या बोल रहे कमलनाथ?

असली वीडियो में कमलनाथ आरएसएस की रणनीति से सचेत करते हुए कहते हैं, आरएसएस का एक ही स्लोगन है… अगर हिंदू को वोट देनी है तो हिंदू शेर मोदी को वोट दो अगर मुसलमान को वोट देनी है तो कांग्रेस को वोट दो. केवल दो लाइन और कोई पाठ पढ़ाने नहीं जाते, ये इनकी रणनीति है और इसमें आप सबको बड़ा सतर्क रहना पड़ेगा. आपको उलझाने की कोशिश करेंगे. हम निपट लेंगे इनसे बाद में.”

ये है असली वीडियो

फैक्ट क्रेसेंडो की ओर से किए गए पड़ताल में यह पता चला है कि सोशल मीडिया पर कमलनाथ के वीडियो में जो वायरल ऑडियो चलाया जा रहा है वह झूठा है. कमलाथ के वायरल हो रहे वीडियो में एआई के जरीए अलग से ऑडियो जोड़ा गया है. यानी जिस वीडियो में मस्जिद वाली जगह भी दिलवाने और अनुच्छेद 370 की बात हो रही है वह पूरी तरह झूठी है. 

Disclaimer: This story was initially revealed by Fact Crescendo and republished by ABP Live Hindi as a part of the Shakti Collective.

ये भी पढ़ें : Ujjwal Nikam: कसाब समेत 37 को दिलवाई फांसी तो 628 को उम्रकैद… जानें कौन हैं उज्जवल निकम, जो ठोकेंगे चुनावी ताल




NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version