Air Quality Index New Delhi Faridabad Uttar Pradesh Meerut Muzaffarnagar Hapur Noida Ghaziabad Prayagraj

Date:


Air Quality Index: देश में कई शहर ऐसे हैं, जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी खराब है. इस इंडेक्स लिस्ट में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के 7 शहर शामिल हैं. इन सात शहरों में मेरठ, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, हापुड़, नोएडा, गाजियाबाद, प्रयागराज के नाम शामिल हैं. इसके अलावा नई दिल्ली, फरीदाबाद के नाम शामिल हैं. दिल्ली में जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरू होता है दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी की हवा भी खराब होने लगती है, जिससे सांस और फेफड़ों के मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

यूपी के सात शहरों में कौन-कौन से शहर शामिल

खबर लिखे जाने तक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई लेवल 362 रहा जो कि खराब श्रेणी के अन्तर्गत आता है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार पराली का धुआं दिल्ली की ओर आ रहा है और आने वाले दिनों में स्थिति और चिंताजनक होने वाली है.

यूपी के सात शहरों में से एक मेरठ में ये एआईक्यू लेवल 358 है तो वहीं हापुड़ में एयर क्वालिटी लेवल 344 है. इसके अलावा मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, फरीदाबाद में क्रमश: 326, 320, 319 एक्यूआई लेवल रहा. इसके अलावा नोएडा के वायु गुणवत्ता सूचकांक की बात करें तो नोएडा में ये 316 रहा जबकि गाजियाबाद में 274 दर्ज किया गया. 

मालूम हो कि अगर एक्यूआई शून्य से 50 के बीच हो तो इसका मतलब एयर क्वालिटी अच्छी है, वहीं अगर 50 से 100 के बीच हो तो हम इसे संतोषजनक कह सकते हैं. इसके अलावा 101 से 200 के बीच मध्यम और 201 से 300 के बीच खराब श्रेणी में आता है. 301 से 400 के बीच स्थिति खराब मानी जाती है तो 401 से 500 के बीच एयर क्वालिटी का स्तर गंभीर माना जाता है.  

यह भी पढ़ें:-

BJP से ‘दोस्ती’ वाली बात का मतलब कुछ और था? CM नीतीश ने अब समझाया मामला, सुशील कुमार मोदी का भी लिया नाम

 




Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Marcus Stoinis, Mohsin Khan power Lucknow Super Giants to 4-wicket win over Mumbai Indians

Stoinis slammed a superb half-century to information LSG...

Gunnebo expands its Halol plant capacity by 50% making it largest safe storage products factory in India

AHMEDABAD: Gunnebo, a international chief in bodily safety...

Coca-Cola sees strong year for India

NEW DELHI: Beverage biggie Coca-Cola is bullish on...

Air India extends Tel Aviv flight suspension till May 15

NEW DELHI: “In view of the ongoing situation...