Home News दिल्ली आबकारी नीति मामले में BRS नेता के कविता को झटका, जमानत...

दिल्ली आबकारी नीति मामले में BRS नेता के कविता को झटका, जमानत याचिका पर टली सुनवाई

0


Delhi Liquor Policy Case News: दिल्ली शराब नीति मामले में गिरफ्तार BRS नेता के. कविता की नियमित जमानत अर्जी पर मंगलवार (16 अप्रैल, 2024) को राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई होनी थी, लेकिन मामले की सुनवाई कर रही जज की अनुपलब्धता के चलते सुनवाई टल गई. अब के. कविता की जमानत अर्जी पर अगली सुनवाई 22 अप्रैल को होगी.

इससे पहले सोमवार (15 अप्रैल) को दिल्ली की एक अदालत ने के. कविता की न्यायिक हिरासत को 23 अप्रैल तक बढ़ा दिया था. के. कविता को पहले ईडी ने हैदराबाद से गिरफ्तार किया था. वह तिहाड़ जेल में बंद थीं. पिछले दिनों सीबीआई ने भी उन्हें अरेस्ट किया.

सोमवार को न्यायिक हिरासत में भेजी गईं थीं के कविता

तीन दिन की हिरासत की अवधि समाप्त होने के बाद सीबीआई ने सोमवार को के. कविता को अदालत में पेश किया था और न्यायिक हिरासत की मांग की थी. सीबीआई ने अदालत को बताया कि कविता को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की जरूरत नहीं है. कविता के साथ-साथ दीपक नागर का पक्ष रख रहे वकील नितेश राणा ने पुलिस की अर्जी का विरोध किया और कहा कि कविता को हिरासत में रखने के लिए पर्याप्त आधार नहीं है क्योंकि अब उन्हें हिरासत में रखकर पूछताछ की आवश्यकता नहीं है. सीबीआई अधिकारियों ने हाल ही में एक विशेष अदालत से अनुमति लेने के बाद कविता से जेल के अंदर पूछताछ की थी. अदालत ने के. कविता को जेल भेज दिया था.

इस तरह एस घोटाले में आया के. कविता का नाम

दिल्ली आबकारी घोटाले की जांच में कविता की एंट्री 1 दिसंबर 2022 को हुई. CBI की एक टीम ने कविता से दिल्ली आबकारी नीति घोटाले को  लेकर पूछताछ की थी. टीम ने करीब 7 घंटे तक उनसे पूछताछ की थी.

15 मार्च को ईडी ने किया था गिरफ्तार

बीआरएस नेता के. कविता दिल्ली शराब घोटाला केस में आरोपी हैं. इसी केस में अरविंद केजरीवाल भी गिरफ्तार हुए हैं. केजरीवाल से पहले ईडी ने के. कविता को अरेस्ट किया था. ईडी की टीम ने के. कविता को इस मामले में दो समन जारी किए थे. कविता ने इस पर ध्यान नहीं दिया. उन्होंने ईडी के इन समन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जमानत याचिका दायर की. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई 19 मार्च 2024 के लिए टाल दी थी. इसी बीच ईडी की टीम ने 15 मार्च को के. कविता को अरेस्ट कर लिया था.

साउथ ग्रुप से था कनेक्शन

ईडी के मुताबिक, दिल्ली शराब नीति घोटाले में ‘साउथ ग्रुप’ भी शामिल था, जिसमें के. कविता ने अहम भूमिका निभाई थी. ईडी की मानें तो इस ग्रुप में हैदराबाद के व्यवसायी सरथ रेड्डी, वाईएसआर कांग्रेस सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा रेड्डी  भी शामिल थे. इतना ही नहीं इस कार्टेल की अगुआई व्यवसायी अरुण पिल्लई और अभिषेक बोइनपल्ली और एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बुचीबाबू ने की थी.

ईडी ने पिछले साल पहली बार के कविता को AAP के संचार प्रमुख विजय नायर के साथ कथित संबंध के मामले में समन भेजा था. आरोप हैं कि कविता लगातार नायर के संपर्क में थीं. विजय नायर नीतियों के निर्माण और कार्यान्वयन के दौरान शराब उद्योग के व्यवसायियों और राजनेताओं से जुड़ा था. विजय नायर को जांच एजेंसी ने दिल्ली की शराब नीति में कथित घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया था. ईडी ने के. कविता को PMLA के सेक्शन 3 और सेक्शन 4 के तहत मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया था. 

ये भी पढ़ें

‘अग्निपथ योजना सेना पर थोपी गई, ये बहादुर युवाओं का अपमान’, राहुल गांधी का मोदी सरकार पर वार


NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version