Weather Updates IMD Heatwave Relief in Bihar Jharkhand Odisha From 1 June Yellow Alert Issued

Date:


Heatwave News: भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार (31 मई) को कहा कि 1 जून यानी शनिवार से बिहार, झारखंड और ओडिशा के लोगों को हीटवेव से राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग की तरफ से हीटवेव से राहत का ऐलान ऐसे समय पर किया गया है, जब इसकी वजह से कई राज्यों में मौतें होने की खबर है. अकेले बिहार में पिछले 24 घंटे में लू लगने से 10 मतदान कर्मियों सहित 14 लोगों की मौत हो गई. ऐसा ही कुछ ओडिशा में भी देखने को मिला है. झारखंड के पलामू में भी कई लोगों की हीटवेव से मौत हुई है.

आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने शुक्रवार को एएनआई से बात करते हुए कहा, “पिछले 24 घंटे में बिहार, झारखंड और ओडिशा में कई लोगों की मौत हुई है. हम उम्मीद करते हैं कि कल से इस पूरे क्षेत्र में धीरे-धीरे हीटवेव कम हो जाएगी. इसके आधार पर इनमें से ज्यादातर राज्यों में- पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार और झारखंड- हमने आज के लिए लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. कल गर्मी की स्थिति थोड़ी कम होने की संभावना है, जिसकी वजह से इनमें से ज्यादातर राज्य येलो अलर्ट पर रहेंगे.”

तूफान की बढ़ेगी गतिविधि, हीटवेव से मिलेगी राहत

सोमा सेन ने कहा कि पंजाब और हरियाणा के साथ-साथ ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी रहने वाला है. आईएमडी वैज्ञानिक ने आगे बताया कि शनिवार से तूफान की गतिविधि बढ़ने की संभावना है. उसकी वजह से हीटवेव से राहत मिल सकती है. सेन ने आगे कहा कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत में भी मानसून के पहुंचने का ऐलान हो चुका है. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल के तट से टकराया है और गुरुवार से पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने लगा है. 

बिहार में हीटवेव से गई 10 लोगों की जान

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया है कि बिहार में पिछले 24 घंटे में लू लगने की वजह से 10 मतदान कर्मियों सहित 14 लोगों की जान गई है. अधिकतर मौतें भोजपुर में हुईं, जहां चुनाव ड्यूटी पर तैनात पांच अधिकारियों की लू लगने से मौत हुई. रोहतास में तीन चुनाव अधिकारियों की जान गई, जबकि कैमूर और औरंगाबाद जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. बिहार के अलग-अलग हिस्सों में चार अन्य लोगों की मौत की भी जानकारी सामने आई है. बिहार के कई शहरों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा है. 

यह भी पढ़ें: पूर्वोत्तर में बारिश बनी आफत, दिल्ली-यूपी-बिहार में हीटवेव से हाहाकार, जानें यहां कब होगी बारिश


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Zepto raises $665 million at a $3.6 billion valuation

MUMBAI: Quick commerce agency Zepto has...

Pat Cummins shine with hat-trick as Australia beat Bangladesh under DLS method

Australia restricted Bangladesh to 140 for eight with...