Weather Forecast two june imd issue alert for rain with storm in Delhi NCR UP Haryana Rajasthan and Madhya Pradesh

Date:


Weather Forecast : केरल में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है, लेकिन उत्तर भारत के लोग अब भी गर्मी से बेहाल हैं. भीषण गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों के लोगों को आज से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में धूलभरी आंधी के साथ बारिश के आसार हैं.

IMD के मुताबिक, आज यानी 2 जून को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी और धूलभरी आंधी रहेगी, वहीं, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ इलाकों में लू जारी रहने की आशंका है. शनिवार को भी दिल्ली में धूलभरी आंधी आई थी, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन तब भी अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य तापमान से 4 डिग्री अधिक है.  मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को बादल छाए रहने, हल्की बारिश होने और 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना जताई है. विभाग का अनुमान है कि रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान 43 और 29 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

पूरे सप्ताह दिल्ली में चलेगी तेज हवा, बारिश भी होगी
मौसम विभाग के मुताबिक, 2 जून को दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इस पूरे सप्ताह दिल्ली में तेज हवाओं का दौर रहेगा.दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, पश्चिम बंगाल और गोवा में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तर और पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, बिहार और ओडिशा के कुछ हिस्सों में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. 2 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ बारिश के साथ धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं. वहीं उत्तर और पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, बिहार और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बन सकती है. हालांकि बाद में तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी.

राजस्थान में बढ़ी मरने वालों की संख्या
एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के कई इलाकों में शनिवार को मौसम बदल गया और अधिकतम तापमान में गिरावट से भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली. हालांकि राज्य में गर्मी या लू से मरने वालों की संख्या भी शनिवार को बढ़कर 9 हो गई, जो गुरुवार को पांच थी. राज्य में शनिवार को गंगानगर सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कोटा में यह 46.1 डिग्री रहा.


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related