S Jaishankar on Pakistam Kashmir Said POK a Part of India Every Party committed to ensuring its Return

Date:


S Jaishankar on POK: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर कश्मीर के मुद्दे को लेकर पाकिस्तान को फटकार लगाई है. विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर भारत का हिस्सा है और प्रत्येक भारतीय राजनीतिक दल यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि पीओके भारत को वापस मिले.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली के गार्गी कॉलेज में छात्रों के साथ बातचीत के दौरान यह बयान दिया. जयशंकर ने कहा, ”पीओके के बारे में मैं केवल इतना कह सकता हूं कि संसद का एक प्रस्ताव है. इस देश की हर राजनीतिक पार्टी पीओके को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो भारत का हिस्सा है. यह हमारी राष्ट्रीय प्रतिबद्धता है.”

आर्टिकल 370 पर क्या बोले विदेश मंत्री जयशंकर

विदेश मंत्री ने आर्टिकल 370 पर भी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि लोगों ने पहले माना था कि अनुच्छेद 370 को नहीं बदला जा सकता क्योंकि उस समय की राजनीति ने इसे जनता की चेतना में गहराई से पहुंचाया था. लोग बस यह मान लेते हैं कि आर्टिकल 370 को बदला नहीं जा सकता है और यह कुछ ऐसा है, जिसे हमें स्वीकार करना होगा. क्योंकि उस समय की राजनीति ने इसे सार्वजनिक चेतना में बहुत गहराई तक पहुंचा दिया है. अब हम देखते हैं कि एक बार जब हम इसे बदलते हैं तो पूरी जमीनी स्थिति बदल जाती है.

कश्मीर के मुद्दे पर सोचने लगे हैं लोग- जयशंकर

जयशंकर ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि अगस्त 2019 में आर्टिकल 370 को खत्म करने से लोगों को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुद्दे पर भी सोचने का रास्ता साफ हो गया है. जयशंकर ने कहा कि चूंकि हमने आखिरकार अनुच्छेद 370 पर सही निर्णय लिया है, इसलिए पीओके का मुद्दा लोगों की सोच के सामने आ गया है. कुछ होने के लिए पहली शर्त यह है कि यह आपके विचारों में होना चाहिए.

पहले भी दिया था ये बयान

इससे पहले 5 मई को जयशंकर ने कहा था कि पीओके भारत का हिस्सा है और लोगों को इसके बारे में भूलने के लिए मजबूर किया गया है. उन्होंने कहा था कि पीओके कभी भी इस देश से बाहर नहीं रहा है. यह इस देश का हिस्सा है. भारतीय संसद का एक प्रस्ताव है कि पीओके भारत का एक हिस्सा है. 

यह भी पढ़ें- Hardeep Nijjar Case: ‘भारतीयों की गिरफ्तारी के बारे में तो बताया, लेकिन…’, निज्जर हत्याकांड पर भारत ने कनाडा को दे डाली बड़ी नसीहत


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related