PM Modi pays tribute to Chaudhary Charan Singh PV Narsimha Rao MS Swaminathan Karpoori Thakur after bharat ratna award

Date:


Bharat Ratna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (30 मार्च) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किए गए लोगों के योगदान की सराहना की. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव और चौधरी चरण सिंह सहित अन्य दिग्गजों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

कर्पूरी ठाकुर के बताया पिछड़ों का मसीहा

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न एक ऐसी विभूति को सच्ची श्रद्धांजलि है, जिन्होंने अपना संपूर्ण जीवन सामाजिक न्याय और समानता के लिए समर्पित कर दिया.” उन्होंने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर को समाज के अत्यंत पिछड़े वर्ग के मसीहा के रूप में जाना जाता है और समाज में हाशिये पर खड़े लोगों के उत्थान के लिए उन्होंने अपना बहुमूल्य योगदान दिया.

पीएम मोदी ने कहा, “पिछड़े वर्ग के अधिकारों के लिए कर्पूरी जी का अथक संघर्ष हमेशा याद किया जाएगा. उनको भारत रत्न का सम्मान, हमारे समावेशी समाज और संवेदनशीलता के भारतीय मूल्यों का ही सम्मान है.”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह, पूर्व कृषि मंत्री एमएस स्वामीनाथन और बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न मरणोपरांत प्रदान किया.

चौधरी चरण सिंह को लेकर क्या बोले पीएम मोदी?

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह, कर्पूरी ठाकुर और स्वामीनाथन को दिए गए पुरस्कार उनके परिवार के सदस्यों ने लिए. पीएम मोदी ने कहा, “चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देश के विकास, विशेषकर कृषि और ग्रामीण विकास में उनके अतुलनीय योगदान का सम्मान है. मुझे विश्वास है कि कड़ी मेहनत और जनसेवा के लिए उनकी प्रतिबद्धता हमारी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी.”

पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह के लिए उनके पोते और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने राष्ट्रपति से यह सम्मान स्वीकार किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि पीवी नरसिम्हा राव ने हमारे देश के लिए जो किया है, हर भारतीय उसकी प्रशंसा करता है और गर्व महसूस करता है कि उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया है.

पीवी नरसिम्हा राव के योगदान की तारीफ की

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘पीवी नरसिम्हा राव ने हमारे देश की प्रगति और आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर काम किया. उन्हें एक सम्मानित विद्वान और विचारक के रूप में भी जाना जाता है. उनके योगदान को हमेशा संजोया जाएगा.”

एमएस स्वामीनाथन की तारीफ की

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के लिए द्रौपदी मुर्मू से यह सम्मान उनके पुत्र पीवी प्रभाकर राव ने स्वीकार किया. प्रधानमंत्री ने कहा, “प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ एमएस स्वामीनाथन कृषि की दुनिया में एक सम्मानित हस्ती थे. आनुवंशिकी और कृषि विज्ञान के क्षेत्र में उनके अग्रणी कार्य और अनुसंधान के लिए व्यापक रूप से उनकी प्रशंसा की जाती है.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “उनके उल्लेखनीय योगदान और प्रयासों ने भारत को खाद्य उत्पादन में संघर्ष से आत्मनिर्भरता की ओर प्रेरित किया. मैं कामना करता हूं कि उन्हें दिया गया भारत रत्न कृषि और खाद्य सुरक्षा में अनुसंधान करने के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करें.”

स्वामीनाथन की ओर से उनकी बेटी नित्या राव और कर्पूरी ठाकुर की ओर से उनके बेटे रामनाथ ठाकुर ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से यह पुरस्कार लिया. इस समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें: Elections 2024: ‘मोदी सरकार ने उड़ाईं सुप्रीम कोर्ट के नियमों की धज्जियां’, नए टेलिकॉम बिल के पास होने पर प्रियंका गांधी ने लगाए गंभीर आरोप


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related