Phase four Lok Sabha Election 2024 Voting Asaduddin Owaisi Akhilesh Yadav Mahua Moitra Key candidates and constituencies

Date:


Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण की वोटिंग कल सोमवार, 13 मई को होगी. इस चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. विपक्ष के 4 नामी उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं. जनता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करके इनकी किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद करेगी.

दरअसल, लोकसभा के चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों, तेलंगाना की 17 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों, महाराष्ट्र की 11 सीटों, पश्चिम बंगाल की 8 सीटों, मध्य प्रदेश की 8 सीटों, बिहार की 5-5 सीटों से मतदाता वोट देने के लिए शामिल होंगे. इसके अलावा झारखंड, ओडिशा में 4 और जम्मू-कश्मीर में एक सीट शामिल है.

चौथे चरण में चुनाव लड़ रहे हैं ये दिग्गज

1- असदुद्दीन ओवैसी

हैदराबाद में बीजेपी की उम्मीदवार माधवी लता ने लोकसभा चुनाव के लिए एक महत्वपूर्ण मुकाबले में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के मौजूदा सांसद असदुद्दीन ओवैसी को चुनौती दी है. इस लोकसभा क्षेत्र में लोकप्रिय असदुद्दीन ओवैसी राजनीतिक प्रतिनिधित्व और अल्पसंख्यक अधिकारों पर जोर देते हुए पांचवें कार्यकाल के लिए जोरदार प्रचार कर रहे हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी ने 282,186 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. वहीं, बीजेपी के भगवंत राव को हराया था.

2- महुआ मोइत्रा

तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा का मुकाबला बीजेपी की अमृता रॉय से है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में, टीएमसी की महुआ मोइत्रा ने 614,872 वोटों के साथ जीत हासिल की थी. उन्होंने बीजेपी के कल्याण चौबे को हराया, जिन्होंने 551,654 वोट हासिल किए. सीपीआई (एम) के शांतनु झा को 120222 वोट मिले. महुआ मोइत्रा को हाल ही में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था.

3- शत्रुघ्न सिन्हा

टीएमसी ने बीजेपी के सुरिंदरजीत सिंह अहलूवालिया के खिलाफ शत्रुघ्न सिन्हा को मैदान में उतारा है. जबकि, 2019 के लोकसभा चुनावों में, बीजेपी के बाबुल सुप्रियो ने सीट जीती थी. हालांकि, सुप्रियो के टीएमसी में शामिल होने से यह सीट खाली हो गई थी.

4- अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मौजूदा सांसद और बीजेपी नेता सुब्रत पाठक को चुनौती दे रहे हैं. अखिलेश यादव 2000-2012 तक लोकसभा सांसद रहे और 2012 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने कन्नौज संसदीय सीट से इस्तीफा दे दिया था. 2019 में यहां बीजेपी के सुब्रत पाठक ने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को नज़दीक़ी मुक़ाबले में हरा दिया था.

5- अधीर रंजन चौधरी

बहरामपुर में कांग्रेस, बीजेपी और टीएमसी के बीच तीखी प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है. पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी और बीजेपी के उम्मीदवार निर्मल कुमार साहा से मुकाबला करेंगे. जबकि, अधीर रंजन चौधरी वर्तमान में लोकसभा में बहरामपुर का प्रतिनिधित्व करते हैं. बहरामपुर में एक प्रमुख व्यक्ति अधीर रंजन चौधरी ने 2009 से 2019 तक लगातार तीन बार कांग्रेस पार्टी के लिए जीत हासिल की है.

जानिए कहां-कहां होगी वोटिंग?

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे फेज में 10 राज्यों की 96 सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें आंध्र प्रदेश की 25 सीटें अराकू, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, अनाकापल्ली, काकीनाडा, अमलापुरम, राजमुंदरी, नरसापुरम, एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसरावपेट, बापटला, ओंगोल, नंद्याल, कुरनूल, नेल्लोर, तिरुपति, राजमपेट, चित्तूर, हिंदूपुर, अनंतपुर, कडपा में वोट डाल जाएंगे.

जबकि, बिहार की 5 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय और मुंगेर में वोट डाल जाएंगे. वहीं, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर वोटिंग होगी.

इसके अलावा मध्य प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है, जिनमें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा भी शामिल हैं. साथ ही महाराष्ट्र की 11 सीटों पर मतदान होना है, जिनमें नंदुरभार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी और बीड शामिल हैं.

वहीं, ओडिशा की 4 लोकसभा सीटों में वोटिंग होगी, जिसमें कालाहांडी, नबरंगपुर, बेरहामपुर, कोरापुट शामिल है. जबकि, तेलंगाना की 17 सीटों पर वोटिंग होगी, जिसमें आदिलाबाद, पेद्दापल्ली, करीमनगर, निज़ामाबाद, जहीराबाद, मेडक, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नलगोंडा, नागरकुर्नूल, भोंगिर, वारंगल, महबूबाबाद और खम्मम शामिल है. जहां 13 मई को चौथे चरण की वोटिंग होनी है.

यूपी की 13 लोकसभा सीटों है जिनमें  शाहजहांपुर, खीरी, धरुहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराईच में चौथे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की 8 सीटें जिसमें बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पुरबा, बर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम में मतदान होगा.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: तीन तलाक, मुस्लिम पर्सनल लॉ, राम मंदिर… अमित शाह ने राहुल गांधी से पूछे ये 5 सवाल


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related