NSA Ajit Doval Meets Britain NSA Tim Barrow Raises Khalistan And Sikh Radicalisation Concern

Date:


Tim Barrow Meets Ajit Doval: ब्रिटेन का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) टिन बैरो ने गुरुवार (09 मई) को अपने समकक्ष भारत के एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की. टिम बैरो दो दिनों की यात्रा पर भारत आए हुए हैं. इस दौरान उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात की. अजीत डोभाल के साथ हुई चर्चा में टेक्नोलॉजी और सुरक्षा पहल जैसे मुद्दे उठाए गए.

बैठक के दौरान एनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन में बढ़ते सिख कट्टरपंथ पर चिंता व्यक्त की और ब्रिटेन सरकार को खालिस्तानी तत्वों पर लगाम लगाने की जरूरत बताई. ये मुद्दा खालिस्तान समर्थक तत्वों के लंदन में हिंसक विरोध प्रदर्शन के हालिया प्रकरणों के मद्देनजर उठाया गया. जिसमें मार्च 2023 में खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) नेता अवतार सिंह खांडा की ओर से आयोजित विरोध प्रदर्शन भी शामिल था.

टिम बैरों ने एस. जयशंकर से भी की मुलाकात

बैरों दोनों देशों के एनएसए के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय वार्ता में हिस्सा लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे, जिसका उद्देश्य सुरक्षा, प्रौद्योगिकी और क्षेत्रीय मामलों सहित विभिन्न मोर्चों पर सहयोग को गहरा करना है. इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत यात्रा पर आए ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) टिम बैरो से अनेक द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की.

पश्चिम एशिया के हालात पर भी किया विचार-विमर्श

जयशंकर ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ब्रिटेन के एनएसए टिम बैरो से आज दिल्ली में मुलाकात सुखद रही. अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. हमारे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की भी समीक्षा की.’’ समझा जाता है कि जयशंकर और बैरो ने पश्चिम एशिया के हालात पर भी विचार-विमर्श किया. इस यात्रा से दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत और व्यापक बनाने की भी उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: खालिस्तान समर्थकों की धमकियों के बीच ब्रिटेन के NSA से मिलेंगे अजित डोभाल, इन मुद्दों पर हो सकती है बात


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related