Moscow Terrorist Attack Vladimir Putin pays tribute to martyrs ISIS took responsibility

Date:


Moscow Terrorist Attack Update: रूस की राजधानी मास्को के एक कंसर्ट हाल में हुए आतंकी हमले के जख्म बड़े गहरे हैं. आतंकी हमले में 143 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. हालात कितने दर्दनाक हैं, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है वारदात के बाद अब भी लापता लोगों के परिवार और दोस्त अपने प्रियजनों के बारे में जानकारी का इंतजार कर रहे हैं.
वे इस उम्मीद में भटक रहे हैं कि क्या उनके स्वजन अब भी जीवित हैं या नहीं? मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं. 100 से ज्यादा लोग अब भी अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से कई लोगों की हालत गंभीर है और मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है.

पुतिन ने दी मृतकों को श्रद्धांजलि

एसोसिएट प्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आतंकी हमले के पीड़ितों के लिए चर्च में मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि दी है. रूसी विदेश मंत्रालय द्वारा एक्स पर साझा किए गए वीडियो में पुतिन को मोमबत्ती जलाते हुए दिखाया गया है. एक वीडियो साझा करते हुए रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने आतंकी हमले में मारे गए सभी लोगों की स्मृति का सम्मान किया. इससे पहले शनिवार को पुतिन ने आतंकी हमला करने वालों को दंडित करने का संकल्प लिया था.



आईएस ने ली है हमले की जिम्मेदारी

बता दें कि मास्को में हुए इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएस ने ली है. रूस में रविवार (24 मार्च) को राष्ट्रीय शोक मनाया गया. सरकारी समाचार एजेंसी आरआइए नोवोस्ती ने बताया कि सांस्कृतिक संस्थानों में कार्यक्रम रद कर दिए गए, झंडे आधे झुकाए गए और टेलीविजन पर मनोरंजन और एडवर्टाइजमेंट रोक दिए गए. घटनास्थल के पास एक अस्थायी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे.
हमले के संदिग्धों को रविवार को मास्को स्थित जांच समिति के मुख्यालय लाया गया. मास्को की कोर्ट ने दो संदिग्धों पर आतंकी घटना को अंजाम देने का आरोप तय किया है.

कई लोगों की नहीं हो सकी है पहचान

जांच समिति ने एक बयान में कहा कि मृतकों के शवों की पहचान जारी है. अब तक 62 शवों की पहचान की जा चुकी है. इसके साथ ही आतंकी हमले के दिन कंसर्ट परिसर में मौजूद लोगों को निजी सामान, दस्तावेज और कारें सौंपने का काम शुरू हो गया है. इसी बीच जिन लोगों की अभी पहचान नहीं हो पाई है, उनके परिजन पहचान की जुगत में लगे हुए हैं.

ये भी पढ़ें:India Reply To Pakistan: ‘आतंकवाद का पनाहगाह, लोकतंत्र पर उपदेश दे रहा’, IPU के मंच पर पाकिस्तान को भारत ने लताड़ा




Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related