Monsoon Landfall in Kerala on 30 May IMD Yellow Alert For Heavy Rain Cloudburst Landslide Flooding

Date:


Monsoon: देशभर में इस वक्त भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. अब तक बात हो रही थी कि तापमान 40 के पार जा रहा है. हालांकि, देश के कई शहर ऐसे हैं, जहां तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है. दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार जैसे राज्यों में तो हीटवेव ने लोगों की हालत खराब करके रख दी है. हालांकि, भीषण गर्मी के बीच एक अच्छी खबर भी सामने आई है. केरल में आज मानसून दस्तक देने वाला है. मगर इसे लेकर भी चिंता जताई जा रही है. 

केरल कोमुडी की रिपोर्ट के मुताबिक, केरल में गुरुवार (30 मई) शाम मानसून दस्तक देगा. इसकी वजह से अगले पांच दिनों तक बारिश होने वाली है. हालांकि, मानसून की वजह से लोगों में टेंशन भी है. इसकी वजह ये है कि मानसून की वजह से होने वाली भारी बारिश से लोगों का जन-जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है. कई जगहों पर बारिश की वजह से हादसे भी होते हैं. यही कारण है कि भले ही लोगों को गर्मी से राहत के लिए मानसून का इंतजार है, मगर वे इसे लेकर चिंतित भी हैं.

बारिश में डूबने लगे हैं शहर

मानसून की वजह से केरल में रुक-रुककर भारी बारिश भी देखने को मिल सकती है. मानसून का असर राज्य के मध्य और दक्षिणी जिलों पर सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा. बादल फटने की भी संभावना जताई गई है. बुधवार को सभी जिलों में औसत से अधिक बारिश हुई. कोच्चि और तिरुवनंतपुरम शहर बारिश के चलते पानी में डूब गए. तिरुवनंतपुरम में डेढ़ घंटे में 52 मिमी और उत्तरी परवूर में दो घंटे में 94 मिमी बारिश हुई. कालामस्सेरी में एक घंटे में 60 मिमी बारिश हो गई. 

बिजली गिरनी और निचले इलाकों के डूबने की संभावना

मानसून अपने साथ भारी बारिश लेकर आने वाला है. इसकी वजह से कई इलाकों पर खतरा भी मंडराने लगा है. बताया गया है कि आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. साथ ही केरल के निचले इलाकों में पानी भर जाएगा. क्यूम्यलोनिम्बस बादल बन सकते हैं और बादल फट सकते हैं. भूस्खलन में भी इजाफा देखने को मिल सकता है. हालांकि, अभी ये सब कुछ केरल में देखने को मिल सकता है. मगर आने वाले समय में देश के अन्य राज्यों में भी इस तरह की घटनाएं हो सकती हैं.

येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड में येलो अलर्ट जारी किया है. मछुआरों को समुद्र में जाकर मछली पकड़ने की अनुमति नहीं है. पिछले साल मानसून 8 जून को आया था, जबकि 2022 में इसकी देश में एंट्री 29 मई को हुई थी. अगले 15 दिनों में मानसून उत्तर भारत में भी दस्तक दे देगा, जिसके बाद दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होगी. 

यह भी पढ़ें: काउंटडाउन शुरू! कुछ घंटों बाद देश में दस्तक देगा मानसून, जानें किन राज्यों में होगी बारिश


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related