Monsoon activities started in states of the India weather changing rapidly Heavy rain Preducted

Date:


Pre Monsoon Update: जबरदस्त गर्मी के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है, लेकिन अब जल्द ही इससे राहत मिलने वाली है. बीते कुछ दिनों से देश के पूर्वी इलाकों में आंधी और बारिश जैसी प्री-मॉनसून गतिविधियां देखने को मिल रही है. वहीं कुछ हिस्सों में तेज हवाओं की आंधी के साथ-साथ बिजली की चमक भी दिखाई दे रही है. 

पश्चिम बंगाल के कोलकाता और अन्य शहरों में जोरदार बारिश ने दस्तक दी. पश्चिम बंगाल ही नहीं बल्कि बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी इसी तरह बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि देश के इन क्षेत्रों में लू चलना अब लगभग न के बराबर है. वहीं इन राज्यों में अगले चार से पांच दिनों में मौसम तेजी से करवट बदलेगा. NOAA (अमेरिकी मौसम विभाग) की रिपोर्ट के अनुसार इस बार अल नीनो की जगह ला नीना का असर देखने को मिलने वाला है. इस साल देश में मौसम खुशनुमा बना रहेगा और तेज बारिश के साथ-साथ इस साल ठंड भी ज्यादा पड़ने वाली है.
 
देश में बढ़ी प्री-मॉनसून एक्टिविटी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश के पूर्वी इलाकों और बांग्लादेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी देखा गया. इसके साथ बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी प्री-मॉनसून जैसा मौसम बना रहेगा. वहीं उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में एक सपोर्ट ट्रफ भी है. बंगाल की खाड़ी होने की वजह से इन क्षेत्रों में नमी देखी जा रही है. कहा जा रहा है कि 13 से 15 मई के बीच देश के इन हिस्सों में प्री-मॉनसून एक्टिविटी तेजी से बढ़ जाएगी. वहीं ओडिशा के उत्तरी और पश्चिम बंगाल के निचले इलाकों में जोरदार बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. देश के अन्य राज्यों में 24-48 घंटो के बाद मॉनसून की एक्टिविटि देखी जाएगी. 

तेज आंधी, बिजली और जोरदार बारिश

आईएमडी (Indian Meteorological Department) के अनुसार देश के सबसे गर्म प्रदेश राजस्थान में इस सप्ताह के शुक्रवार (17 मई ) तक लू जैसी स्थितियां बनी रहेगी. इसके बाद इन इलाकों में भी मौसम के खुशनुमा होने का अनुमान जताया जा रहा है. कुल मिलाकर देश के झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में 14 मई तक भारी बारिश, गरज के साथ बिजली-चमकने और हवाओं के 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का अनुमान है. 

गुजरात में बनी रहेगी गर्मी

उत्तर पूर्वी राज्यों, असम, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, और त्रिपुरा में भी शुक्रवार (17 मई) तक भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ-साथ तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी भारी बारिश के अनुमान जताए गए हैं. वहीं गुजरात की बात करें तो यहांं अगले पांंच दिनों तक गर्मी बनी रहेगी. 

यह भी पढ़े- PM Modi Nomination: ‘एक मां बेटे सा रिश्ता…’, वाराणसी में नामांकन से पहले PM मोदी ने शेयर किया भावुक कर देने वाला वीडियो


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related