Lok Sabha Elections 2024 Rahul Gandhi Viewership Increased all Social Media Platforms Even Congress Manifesto 88 Lakhs Times Download

Date:


Rahul Gandhi Fan Following: लोकसभा चुनाव 2024 का प्रचार मैदान पर तो किया ही जा रहा है साथ-साथ सोशल मीडिया भी इसके प्रचार का बड़ा माध्यम बना हुआ है. देश में अलग-अलग राजनीतिक दल और नेता सभी प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद हैं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. फेसबुक, एक्स और यूट्यूब पर उनको देखने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल ने पिछले एक महीने में 350 मिलियन व्यूज यानि 35 करोड़ व्यूज हासिल किए हैं, जिससे यह नंबर एक यूट्यूब चैनल बन गया है. इतना ही नहीं, राहुल गांधी के यू-ट्यूब चैनल पर 5.55 मिलियन सब्सक्राइबर हैं और पिछले 72 घंटे में 1 लाख फॉलोअर्स और जुड़े हैं. वहीं अगर उनके इंस्टाग्राम अकाउंट की बात की जाए तो उनके कुल 190 मिलियन व्यूज हैं और 7.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं.

एक्स, फेसबुक और व्हाट्सऐप चैनल पर भी राहुल गांधी हिट!

इसके अलावा उनके दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की बात करें तो एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर 25.5 मिलियन फॉलोवर्स हैं. फेसबुक पर 70 लाख और व्हाट्सऐप चैनल पर 6.3 मिलियन फॉलोवर्स हैं. पिछले एक महीने में ट्विटर/फेसबुक पर जुड़ने वाले लोगों में औसतन 40 प्रतिशत की वृद्धि और यूट्यूब और इंस्टा पर जुड़ने वाले लोगों में 300 से 400 प्रतिशत की औसत वृद्धि हुई है.

कांग्रेस के घोषणा पत्र को 88 लाख बार किया गया डाउनलोड

वहीं, अगर कांग्रेस के घोषणा पत्र की ओर देखें तो पार्टी सूत्रों के मुताबिक, इसे 88 लाख बार कांग्रेस की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया है. सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी की बढ़ती लोकप्रियता के कारण ही सोशल मीडिया पर वो हिट हुए हैं. कांग्रेस के पास 20,000 स्वयंसेवक हैं जो व्हाट्सऐप के जरिए 5 लाख से अधिक लोगों से सीधे संपर्क में हैं.

राहुल गांधी भी लेते हैं फीडबैक

ये लोग व्हाट्सऐप ग्रुप्स और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के जरिए लोगों के साथ तुरंत पोस्ट/वीडियो मैसेज/यूट्यूब लिंक शेयर करते हैं. साथ ही साथ ये लोग राहुल गांधी के ऑफिस से डायरेक्ट टच में रहते हैं और सोशल मीडिया पर आई प्रतिक्रियाओं पर भी ध्यान देते हैं. राहुल गांधी इन स्वयंसेवकों से फीडबैक और सुझाव लेने के लिए बातचीत भी करते हैं. वह फीडबैक लेने के लिए ट्विटर/इंस्टाग्राम/फेसबुक पोस्ट पर किए गए कमेंट भी पढ़ते हैं.

ये भी पढ़ें: रायबरेली का ‘मिथुन’ बना पूरे देश के लिए ‘चक्रवर्ती’, राहुल की शेविंग बनाते ही ऐसे पलट गई किस्मत


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related