Lok Sabha Elections 2024 from Prashant Kishor to Yogendra Yadav what their Predictions says

Date:


Political Analyst Predctions: लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण के तहत शनिवार (एक जून, 2024) को मतदान हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के मंत्रियों समेत राजनीति के बड़े दिग्गजों की किस्मत इसमें दांव पर लगी है.

चुनावी समर के बीच कई राजनीतिक जानकारों और चुनावी रणनीतिकारों ने हार-जीत को लेकर अलग-अलग दावे और भविष्यवाणियां कीं. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर हों या फिर भारत जोड़ो अभियान से जुड़े योगेंद्र यादव या नरेश अरोड़ा…ये सभी चुनावी भविष्यवाणी कर चुके हैं. आइए, जानते हैं कि किस विश्लेषक ने आम चुनाव को लेकर क्या कुछ बताया: 

प्रशांत किशोर

बिहार से नाता रखने वाले जन सुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर का प्रेडिक्शन (अनुमान) है कि 2019 के चुनाव के मुकाबले इस बार बीजेपी को बढ़त मिलेगी. पिछली बार बीजेपी को 303 सीटें मिली थीं और इस बार इससे 15 से 20 सीटें ज्यादा मिलेगी. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा था कि बीजेपी 370 सीटों के आंकड़े पर नहीं पहुंच रही है पर बीजेपी 270 से नीचे भी नहीं जा रही. 

योगेंद्र यादव

स्वराज अभियान और भारत जोड़ो अभियान से जुड़े राजनीतिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव का दावा है कि बीजेपी को 272 सीट भी नहीं मिलेगी. भाजपा को 240 से 260 सीटें मिल सकती हैं. अगर भाजपा की सीटें 300 से कम आती हैं तो जनता को यह पता चल जाएगा कि भाजपा की लहर नहीं है. अगर भाजपा की 299 सीटें भी आती हैं तो यह उनकी नैतिक हार है. ऐसे में यह मना जाएगा कि चुनाव तो हार गए लेकिन अब जोड़-तोड़ कर सरकार बना लेंगे.

नरेश अरोड़ा 

पॉलिटिकल एनालिस्ट नरेश अरोड़ा का कहना था कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के मुकाबले बीजेपी को कुछ सीटों का फायदा हो सकता है. कुछ राज्यों में भाजपा को नुकसान हो रहा है पर पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में भाजपा को फायदा भी होगा. ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ में भाजपा को फायदा होगा. यहां तक कि यूपी में भी और सीटें बढ़ सकती हैं. हालांकि, भाजपा को कर्नाटक, राजस्थान और पंजाब में नुकसान झेलना पड़ सकता है पर यह नुकसान बड़ा नहीं होगा.  

संजय कुमार 

दिल्ली में सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज (सीएसडीएस) के प्रोफेसर संजय कुमार ने लोकसभा चुनाव 2024 का अनुमान है कि पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी की इस चुनाव में कोई लहर नहीं है. विभिन्न राज्यों में बीजेपी को लेकर तरंगे जरूर हैं पर कहीं-कहीं विरोध भी है. उन्होंने कहा था कि बीजेपी की तरंग तो नहीं है पर वह अच्छी खासी सीटें ला सकती हैं. चुनाव में कांग्रेस को फायदा हो सकता है. 

तन्वी पुरुथी

राजनीतिक विश्लेषक तन्वी पुरुथी के अनुसार, बीजेपी को आसानी से बहुमत मिल रहा है. बीजेपी और उनके सहयोगी 300 से ज्यादा सीटें जीतने वाले हैं. बीजेपी को तमिलनाडु में दो, यूपी में 64, मध्य प्रदेश में 26-28, राजस्थान में 24 सीटों मिलेंगी और गुजरात में उतनी सीटें आएंगी, जितनी कि 2019 में मिली थीं. यानी 26 की 26 सीटें बीजेपी को मिलेगी. दिल्ली में सभी सात, बिहार में 40 में से 17, पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 19 से 20 और महाराष्ट्र में 22 सीटें हासिल हो सकती हैं.

यब भी पढ़ें- Lok Sabha Elections Exit Poll 2024: क्या NDA को सत्ता की हैट्रिक लगाने से रोक पाएगा ‘INDIA’ गठबंधन, आज एग्जिट पोल से तस्वीर होगी साफ


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related