Lok Sabha Election 2024 UP Bihar Delhi Rajasthan Gujarat West Bengal Maharashtra Seat Prediction Tanvi Pruti

Date:


Lok Sabha Election Prediction: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए शनिवार (1 जून) को वोटिंग होने वाली है. राजनीतिक विश्लेषकों की तरफ से चुनावी नतीजों से पहले भविष्यवाणी की जा रही है कि किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं. इस बीच राजनीतिक विश्लेषक तन्वी पुरुथी ने न्यूज एक्स से बात करते हुए कहा है कि बीजेपी को आसानी से बहुमत मिल रहा है. उन्होंने बताया कि बीजेपी और उसके सहयोगी 300 प्लस सीटें जीतेंगे. 

तन्वी ने बताया कि तमिलनाडु से लेकर उत्तर प्रदेश तक में बीजेपी को कितनी सीटों पर जीत मिलने वाली है. उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बताई है. बीजेपी को लेकर राजनीतिक विश्लेषक की तरफ से जो भविष्यवाणी की गई है, वो पार्टी के लिए काफी सकारात्मक नजर आ रही है. ऐसे में आइए जानते हैं कि बीजेपी को किस राज्य में कितनी सीटें मिल सकती हैं. 

तमिलनाडु में कैसा होगा बीजेपी का प्रदर्शन?

राजनीतिक विश्लेषक तन्वी ने तमिलनाडु को लेकर बात करते हुए बताया कि यहां पिछली बार डीएमके को बड़े मार्जिन से जीत मिली थी. ऐसे में बीजेपी के लिए यहां बढ़त हासिल करना मुश्किल है. हालांकि, कोयंबटूर जैसी सीटों पर, जहां से तमिलनाडु बीजेपी चीफ अन्नामलाई चुनाव लड़ रहे हैं, बीजेपी टक्कर दे सकती है. इस राज्य में डीएमके को 20 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को 0-2 सीटें, कांग्रेस को 4-5 और अन्य को 12 सीटें हासिल हो सकती हैं. 

एमपी में बीजेपी को टेंशन नहीं

तन्वी पुरुथी ने बताया कि मध्य प्रदेश में बीजेपी को 29 में से 26-28 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस को 0-2 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि अन्य के खाते में 0-1 सीटें जा सकती हैं. कमलनाथ और दिग्विजय सिंह जिन सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं, वहां कांग्रेस की जीत की संभावना बन रही है. बाकी की सीटों पर बीजेपी काफी ज्यादा आगे चल रही है. 

राजस्थान में क्या फिर सूपड़ा साफ करेगी बीजेपी?

राजस्थान पर बात करते हुए तन्वी ने बताया कि इस राज्य में कांग्रेस बीजेपी को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा रही है. पिछली बार जितने मार्जिन से बीजेपी को जीत मिली थी, उसे कम करना कांग्रेस के लिए मुश्किल है. तन्वी ने कहा कि राजस्थान की 25 सीटों में से बीजेपी को 24 सीटों पर जीत मिल सकती हैं. कांग्रेस का यहां खाता भी नहीं खुलने वाला है, जबकि अन्य को एक सीट हासिल हो सकती है. 

दिल्ली-गुजरात में रिपीट होगा 2019 का पैटर्न!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की बात करते हुए राजनीतिक विश्लेषक ने कहा कि यहां बीजेपी 26 की 26 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. दिल्ली को लेकर अपनी राय रखते तन्वी ने बताया कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के वोट बैंक मिलकर बीजेपी को चांदनी चौक और पूर्वी दिल्ली जैसी सीटों पर टक्कर दे सकते हैं. मगर बीजेपी फिर भी दिल्ली की सातों सीटों पर चुनाव जीत रही है. 

यूपी-बिहार में किसकी बनेगी बात?

उत्तर प्रदेश पर चर्चा करते हुए तन्वी ने बताया कि यहां पर बीएसपी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के वोट काटते हुए नजर आ रही है. हालांकि, सपा और कांग्रेस को कुछ सीटें जरूर हासिल होंगी. उनका कहना है यहां पर बीजेपी को 64 सीटें मिल सकती हैं, जबकि उसके सहयोगियों के खाते में 2 से 3 सीटें आ सकती हैं. कांग्रेस को 1 सीट पर जीत मिल सकती है, जबकि इंडिया गठबंधन को 5 से 6 और अन्य को भी इतनी ही सीटें मिलते हुए नजर आ रही है.

तन्वी ने बताया कि बिहार में तेजस्वी यादव ने बहुत ज्यादा मेहनत की है, ऐसे में उसका नतीजा भी देखने को मिलने वाला है. मुझे लगता है कि बिहार में आरजेडी कुछ सीटों पर जीत जरूर हासिल करने वाली है. उनकी भविष्यवाणी के मुताबिक, बिहार की 40 सीटों में से बीजेपी को 17 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 1, जेडीयू को 10 और आरजेडी को 5 से 6 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के खाते में 5 से 6 सीटें आ सकती हैं.

बंगाल-महाराष्ट्र में क्या खिलेगा कमल?

पश्चिम बंगाल को लेकर तन्वी पुरुथी ने बताया कि मुझे यहां लगता है कि इस राज्य में 2019 वाला पैटर्न ही देखने को मिलेगा. टीएमसी को 20-21 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को 19-20 सीटें हासिल हो सकती हैं. कांग्रेस को 1 सीट मिलती हुई नजर आ रही है. महाराष्ट्र में बीजेपी को 22 सीटें हासिल हो सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 2-3 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं. शिवसेना यूबीटी को भी 9-10 हासिल हो सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: बंगाल की कितनी सीटें जीतेगी TMC? चुनावी नतीजों से पहले यूसुफ पठान ने कर दी भविष्यवाणी!


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related