Lok Sabha Election 2024 Survey Project Bjp Allaince 325 Seats Congress Under 150

Date:


Lok Sabha Election 2024 Survey: अगले लोकसभा चुनाव में अब एक साल से भी कम का वक्त बचा रह गया है. ऐसे में देश का सियासी पारा चढ़ता जा रहा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में फिर से वापसी के लिए एनडीए नए समीकरण बनाने मे लगा है, तो कांग्रेस और दूसरे बीजेपी विरोधी दल साझा मोर्चा बनाने में जुटे हैं. इस बीच लोकसभा चुनाव को लेकर टाइम्स नाउ नवभारत और ईटीजी ने  एक सर्वे किया है, जिसमें चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं.

टाइम्स नाउ नवभारत-ईटीजी के सर्वे में लोगों से पूछा गया कि अगर आज चुनाव होते हैं कि तो किस दल की सरकार बनेगी. सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन की सीटें कम होंगी लेकिन यह वापसी करने में सफल रहेगा. सर्वे के अनुसार, एनडीए गठबंधन को 285-325 सीटें हासिल होने का अनुमान है.

सर्वे के अनुसार, कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन 150 सीटों पर सिमट सकता है. ये सर्वे ऐसे समय में आया है जब हाल ही में पटना में नीतीश कुमार के बुलावे पर बीजेपी विरोधी 15 दलों की बैठक हुई थी. 2024 की रणनीति को लेकर बुलाई गई बैठक में कांग्रेस भी शामिल हुई थी. विपक्षी दलों की अगली बैठक 14 जुलाई को कांग्रेस शासित राज्य हिमाचल प्रदेश में होने वाली है.

राजस्थान और मध्य प्रदेश में किसे कितनी सीट?

सर्वे के अनुसार, राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 20-22 सीट मिल सकती हैं. राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस के हिस्से में सिर्फ 3 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, मध्य प्रदेश में बीजेपी को 22-24 सीट मिलने का अनुमान है. इन दोनों राज्यों में इसी साल के अंत तक विधानसभा के चुनाव होने हैं.

पश्चिम बंगाल में टीएमसी रहेगी नंबर-1

लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में टीएमसी के सबसे बड़ी पार्टी बनने का अनुमान है.सर्वे के अनुसार, ममता बनर्जी की पार्टी को राज्य में 20-22 सीट मिल सकती हैं. बीजेपी पिछली बार की तरह एक बार फिर से प्रदर्शन कर सकती है और उसे 18-20 सीटें मिलने की अनुमान जाहिर किया गया है.

कांग्रेस को कितनी सीट?

सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं, तो कांग्रेस पार्टी को 111-149 सीटें हासिल हो सकती हैं. 24-25 लोकसभा सीटों के साथ जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी देश में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है.

यह भी पढ़ें

Maharashtra NCP Crisis: ‘अजित पवार अपनी मर्जी से नहीं गए’, AIMIM प्रवक्ता का दावा- शरद पवार ने खुद बिछाई है बिसात


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related