Lok Sabha Election 2024 Shiv Sena UBT First Candidates List Maharashtra Uddhav Thackeray Sanjay Raut

Date:


Lok Sabha Election 2024: देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ महाराष्ट्र में भी सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. सूबे में भी सभी दल लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी कर रहे हैं. इस बीच खबर मिली है कि शिवसेना (UBT) मंगलवार (26 मार्च) को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. इस लिस्ट में 15-16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो सकता है.

सूत्रों ने बताया कि मुंबई की 6 लोकसभा सीट में से 4 पर शिवसेना, जबकि 2 सीट पर कांग्रेस लड़ेगी. वहीं, मुंबई और आस-पास की लोकसभा सीटों में से एक भी सीट एनसीपी के खाते में नहीं जाएगी. पार्टी सूत्रों ने एबीपी न्यूज को बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी ने 17 लोकसभा सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं. 

मुंबई की 4 सीट पर नाम तय
सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने जिन 17 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय किए हैं, उनमें मुंबई की 4 सीटें शामिल हैं. शिवसेना ने उत्तर मुंबई से विनोद घोसालकर, पूर्वी मुंबई से संजयदिना पाटिल, दक्षिण मुंबई से अरविंद सावंत और दक्षिण मध्य मुंबई से अनिल देसाई का नाम तय किया है.

इसके अलावा पार्टी छत्रपती संभाजी नगर (औरंगाबाद) से चंद्रकांत खैरे, बुलढाणा  से नरेंद्र खेडकर, यवतमाल से संजय देशमुख, उस्मानाबाद से ओमराजे निंबालकर, परभणी से बंडु जाधव, शिर्डी से भाऊसाहेब वाघचौरे और नासिक से विजय करंजकर को मैदान में उतार सकती है.  

इन सीटों पर नहीं बनी सहमति
राजन विचारे को ठाणे, अनंत गिते को रायगड, नागेश अष्टीकर को हिंगोली, विनायक राऊत रत्नागिरी को सिंधुदुर्ग, चंद्रहास पाटिल को सांगली, संजोग वाघेरे को मावल को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. वहीं, कल्याण -डोंबिवली , पालघर और जालना सीट पर प्रत्याशियों के नाम पर सहमति नहीं बन सकी है.

2019 में शिवसेना ने जीती थीं 18 सीट
2019 में शिवसेना ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. इस गठबंधन को राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से 41 पर जीत मिली थी. निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार बीजेपी ने 23 और उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना ने 18 सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि, इस बार प्रस्थितियां बदल गई हैं, क्योंकि शिवसेना में दो फाड़ हो चुका है.  

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: अपने घर में ही घिर गए अखिलेश यादव? 80 पर ठोंक रहे ताल पर इन 5 सीटों पर फोकस क्यों


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related