Lok Sabha Election 2024 INDIA BJP Offers 2 Seats To RLD Jayant Chaudhary Gets Another Benefits

Date:


Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की बिसात बिछ रही है और सभी राजनीतिक दल नफे-नुकसान की तिगड़म बैठाने में जुटे हैं. ऐसे में सीटों के गणित का फेर समझा जाए तो पहली नजर में लगता है कि सपा का साथ छोड़कर जयंत चौधरी ने 4-5 सीटों का गच्चा बीजेपी के हाथ से खा लिया और उन्हें यूपी की सिर्फ 2 लोकसभा सीटों पर संतोष करना पड़ा. फिर याददाश्त के पिटारे से भारत रत्न का वो सम्मान याद आ जाएगा, जो मिला तो पूर्व प्रधानमंत्री चरण सिंह को है, लेकिन साख पूरे चौधरी परिवार की बढ़ा गया हो. क्या बात सिर्फ इतनी है कि NDA के पिटारे में जयंत की RLD के लिए बस दो सीटें और भारत रत्न ही है! 

इतने में राजनीतिक गलियारों में दबी-दबी सी खबरें घूमती हुई दिखाई देने लगती हैं, जिनमें जयंत चौधरी और बीजेपी के बीच के समन्वय में RLD का बढ़ता कद दिखाई देता है. समाजवादी पार्टी के साथ जुड़कर भले ही RLD को मिलने वाली सीटों का कोटा NDA की तुलना काफी ज्यादा होता, लेकिन उनके जीतने हारने की संभावनाओ और नतीजों के बाद की स्थिति ही आकलन के लिए मैदान उपलब्ध करा पाती. अगर बीजेपी की बात करें तो बात तो यहां भी नतीजों के बाद साफ होगी, लेकिन बानगी के तौर पर बीजेपी कम से कम यूपी की योगी सरकार में चौधरी परिवार को एक मंत्री पद दे सकती है.

जयंत चौधरी को मोदी कैबिनेट में  मिल सकती है जगह
योगी कैबिनेट में मंत्रिपद का शोर इसलिए भी मच रहा है, क्योंकि पार्टी ने योगेश चौधरी को एमएलसी का टिकट दे दिया है. राजनीति के जानकारों को विधान परिषद से गुजरने वाला रास्ता मंत्रिपद तक पहुंचते हुए दिखाई दे रहा है. वहीं, अगर बीजेपी लोकसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक ठोक देती है तो इस बात के भी आसार हैं कि पहले से ही राज्यसभा में बैठे जयंत चौधरी को मोदी कैबिनेट में जगह मिल जाए.

योगी सरकार में सत्ता का मजा
उधर समाजवादी पार्टी के साथ आरएलडी की राह कच्ची पगडंडी सी दिख रही है. अगर पार्टी को सीटों का बड़ा आंकड़ा मिल भी जाता तो पूर्व के आंकड़ों को टटोलकर कोई बड़ी सफलता मिलते नहीं दिख रही. वहीं, सूबे में जहां योगी सरकार के सामने पूरा कार्यकाल पड़ा है तो जल्द ही आरएलडी का सपा के साथ रहते हुए सत्ता में कुछ विकास भी नजर नहीं आता. कुल मिलाकर ताजा माहौल को भांपते हुए आरएलडी की फसल बीजेपी के साथ लहलहाते हुए ही जयंत को दिखाई दे रही है.

आरएलडी को 2 सीट
जयंत चौधरी की पार्टी को NDA में दो लोकसभा सीटें मिलने की चर्चा है. आरएलडी ने इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान भी कर दिया. बिजनौर सीट से चंदन चौहान मैदान में हैं तो वहीं बागपत से डॉ राजकुमार सांगवान के कंधों पर NDA का भार है.

यह भी पढ़ें- PM Modi in Tamil Nadu: पीएम मोदी ने उदयनिधि स्टालिन पर कसा तंज, बोले- करोड़ों की आस्था का अपमान करना ‘वंशवाद की पहचान’


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related