Lok Sabha Election 2024 Best Prime Minister Among Nehru Or PM Modi Vajpayee Indira Manmohan Singh See Survey Result

Date:


Top 5 Best Prime Minister Of India: देश के अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री को लेकर इंडिया टुडे मूड ऑफ द नेशन ने एक ताजा सर्वे किया है. यह सर्वे  15 जुलाई से 14 अगस्त 2023 के बीच किया गया है जिसके आंकड़े पिछले हफ्ते जारी किए गए. इसमें करीब 13 हजार मतदाताओं से ग्राउंड स्तर पर पूछताछ कर उनके राय लिए गए हैं. सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता इस साल जनवरी में किए गए पिछले इंडिया टुडे सर्वे की तुलना में थोड़ी कम हुई है, लेकिन वह अब भी देश के सर्वश्रेष्ठ पीएम की रेस में आगे बने हुए हैं.

इस महीने जारी हुए सर्वे में 5 सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री की सूची में तीन कांग्रेस  पीएम और दो बीजेपी के प्रधानमंत्री शामिल हैं. सर्वे में मौजूदा पीएम नरेंद्र मोदी को कुल 43 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि उनसे पहले यूपीए की सरकार में प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह को 11 प्रतिशत वोट मिला है. बता दे देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू भी इसमें शामिल हैं, उन्हे 6 फीसदी वोट प्राप्त हुआ. इस सर्वे में अटल बिहारी वाजपेयी को 12 प्रतिशत वोट मिले जबकि इंदिरा गांधी 15 फीसदी वोट समर्थन मिलने के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री की सूची में दूसरे नंबर पर काबिज है. जाने साल 2022 के बाद से प्रत्येक 6 महीने पर हुए सर्वश्रेष्ठ पीएम की सर्वे में किसका ग्राफ कैसा रहा है. 

भारत का सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री? 

  • नरेंद्र मोदी- 43 फीसदी
  • इंदिरा गांधी- 15 फीसदी
  • अटल बिहारी वाजपेयी- 12 फीसदी
  • मनमोहन सिंह- 11 फीसदी
  • जवाहरलाल नेहरू- 6 फीसदी

जनवरी 2022 के बाद हर 6 महीने के सर्वें के आंकड़े 
प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी की लोकप्रियता इस साल जनवरी के सर्वे में मिले 47 प्रतिशत से 4 फीसदी कम हुई है. हालांकि जनवरी 2022 में पीएम मोदी को सबसे कम 34 प्रतिशत वोट मिले थे. अगस्त 2022 में उनकी पॉपुलैरिटी बढ़कर 45 फीसदी हो गया था. जनवरी 2022 और अगस्त 2023 के बीच हुए चार सर्वे की लिस्ट में पीएम मोदी लोकप्रियता बढ़ी है. जबकि इस महीने जारी सर्वे में उन्हे 4 फीसदी कम वोट मिले हैं.

सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे नंबर पर रही इंदिरा गांधी को जनवरी 2022 के सर्वे में 11 प्रतिशत वोट मिले थे. इसके बाद अगस्त 2022 में पूर्व प्रधानमंत्री को दो फीसदी अधिक 13 प्रतिशत वोट मिले, जबकि जनवरी 2023 में ये एक फीसदी कम हुआ, उन्हे 12 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं इस महीने सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री के सर्वे में एकमात्र महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को मिले वोट में तीन फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है.

तीसरे नंबर पर रहे बीजेपी के पहले पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को जनवरी 2022 में 20 प्रतिशत वोट मिले थे. जबकि अगस्त 22 में यह 17 फीसदी था. इस साल जनवरी में उन्हें 16 फीसदी वोट मिले. अटल बिहारी वाजपेयी के पॉपुलैरिटी ग्राफ के देखे तो इन चार सर्वे में इसमें गिरावट होती जा रही है. 

ठीक इसी तरह का गिरावट प्रथम प्रधानमंत्री के ग्राफ में भी देखने को मिला है. जवाहरलाल नेहरू को जनवरी 22 में सबसे ज्यादा 9 प्रतिशत वोट मिले थे. अगस्त 2022 में उन्हें 5 फीसदी वोट मिले और इस साल जनवरी में भी ये आंकड़ा वही रहा. जबकि इस महीने उन्हें एक प्रतिशत वोट अधिक मिले हैं. 

2004 से 2014 के बीच देश के नेतृत्व करने वाले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जनवरी 2022 में सात प्रतिशत वोट मिले थें. अगस्त 22 में 8 प्रतिशत हुआ और यही 2023 के जनवरी में भी था. जबकि इस महीने के आंकड़े देखे तो उन्हें तीन प्रतिशत अधिक वोट मिले है. मनमोहन सिंह इस सूची में चौथे नंबर पर हैं.

ये भी पढ़ें- 2024 लोकसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की AAP को कितनी सीटें मिल सकती हैं, पोल ऑफ पोल्स के नतीजे देखें


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

OnePlus Open 2 Set For Big Changes In Battery And Cameras: What We Expect To See

Last Updated: July 24, 2024, 12:31 IST(*2*)The next-gen...

Nepal: Saurya Airlines flight with 19 people crashes in Kathmandu

A aircraft crashed on the Tribhuvan International Airport...

Stock market as we speak: BSE Sensex, Nifty50 open in red a day after Budget 2024

Stock market as we speak: BSE Sensex and...

Tesla profit falls short again as Elon Musk demands investor patience

Tesla Inc reported its fourth straight quarter of...