Jammu Kashmir Martand Sun Temple of 8th century Restore Government Initiates Efforts

Date:


Martand Sun Temple Restore: जम्मू-कश्मीर के 8वीं सदी के प्राचीन मार्तंड सूर्य मंदिर का जीर्णोद्धार किया जाएगा. इस संबंध में सोमवार (01 अप्रैल) को एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई गई है जो जम्मू में होगी. इस बात की जानकारी जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से जारी एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी गई. कहा जाता है कि इस मंदिर को सुल्तान सिकंदर शाह मीरी के आदेश के बाद तोड़ दिया गया था.

जम्मू-कश्मीर सरकार की अधिसूचना में कहा गया, “संस्कृति विभाग के प्रधान सचिव ने अनंतनाग में एक बैठक बुलाई है जिसमें मार्तंड सूर्य मंदिर के परिसर में सम्राट ललितादित्य मुक्तापीड की मूर्ति की स्थापना के साथ कश्मीर में प्राचीन मंदिरों की सुरक्षा/संरक्षण/पुनर्स्थापना के संबंध में चर्चा की जाएगी. ये बैठक सचिवालय में प्रधान सचिव के ऑफिस में 1 अप्रैल को दोपहर ढाई बजे के आसपास होगी.”

सूर्य मंदिरों में सबसे पुराना मंदिर मार्तंड मंदिर

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 8वीं शताब्दी का मार्तंड मंदिर भारत के सूर्य मंदिरों में सबसे पुराना और अमूल्य प्राचीन आध्यात्मिक विरासत का प्रतीक है. ये एएसआई द्वारा संरक्षित स्मारक है. इस मंदिर का निर्माण हिंदू राजा ललितादित्य मुक्तपद ने कराया था. ऐसा कहा जाता है कि मार्तंड सूर्य मंदिर को सुल्तान सिकंदर शाह मिरी के आदेश पर नष्ट कर दिया गया था.

ललितादित्य कर्कोटा कौन थे?

ललितादित्य कर्कोटा वंश के थे जिन्होंने सातवीं शताब्दी में कश्मीर पर शासन किया था. इतिहासकार कल्हण ने अपने महाकाव्य राजतरंगिणी में इस राजवंश का उल्लेख किया है. हाल ही में अनंतनाग के सूर्य मंदिर परिसर में स्थित राम मंदिर में अयोध्या से आए कलश को स्थापित किया गया था. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी इस मंदिर में पूजा अर्चना कर चुके हैं. उन्होंने श्री मार्तंड तीरथ ट्रस्ट की ओर से आयोजित महायज्ञ में हिस्सा लिया था. 

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: अनंतनाग के प्राचीन मार्तंड मंदिर में अयोध्‍या से भेजा गया खास कलश, विधि-विधान से स्थापित


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related