Home News Iran President Ebrahim Raisi Helicopter Crash on Tabriz Azerbaijan Border know latest...

Iran President Ebrahim Raisi Helicopter Crash on Tabriz Azerbaijan Border know latest big updates for Incident | Ebrahim Raisi Helicopter Crash: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर क्रैश, PM मोदी ने जताई चिंता

0


Ebrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर रविवार (19 मई) को हादसे का शिकार हो गया. ईरान के सरकारी टेलीविजन के मुताबिक, अजरबैजान की सीमा के पास राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ है. हालांकि, अभी तक ईरानी राष्ट्रपति का पता नहीं चल पाया है.

एक नजर डालते हैं हेलीकॉप्टर हादसे में अब तक बड़े अपडेट्स पर.

  1. दरअसल, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी रविवार (19, मई) को अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध के उद्घाटन के लिए जा रहे थे. यह तीसरा बांध है, जिसे दोनों देशों ने मिलकर अरास नदी पर बनाया है. 
  2. ये हादसा ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर अजरबैजान की सीमा के पास उत्तर-पश्चिम में हुआ है. राष्ट्रपति रईसी के हेलीकॉप्टर के अलावा दो और हेलीकॉप्टर भी थे, जिन्हें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. 
  3. ईरानी मीडिया के मुताबिक, राष्ट्रपति रईसी के साथ जो लोग हेलीकॉप्टर में सवार थे, उनमें सैय्यद मोहम्मद-अली अल-हाशेम, तबरेज के जुमा व जमात और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन का नाम सामने आया है.
  4. हादसे की जानकारी मिलते ही मौके पर सेना और बचावकर्मियों की टीम को भेजने का प्रयास किया जा रहा है. हालांकि, खराब मौसम के कारण बचाव दल नहीं पहुंच पाया है. इसके अलावा सेना राष्ट्रपति रईसी का पता लगाने के लिए ड्रोन की मदद ले रही है.
  5. ईरान के आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी के मुताबिक, खराब मौसम और कोहरे की वजह से राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग करनी पड़ी होगी. उन्होंने कहा कि मौसम की कठिन परिस्थितियों के कारण खोज एवं बचाव दल को दुर्घटनास्थल तक पहुंचने में समय लग सकता है.
  6. ईरान सरकार के प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर बताया कि हम कठिन और मुश्किल परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं. राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की अब तक कोई खबर नहीं मिल पाई है. उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने और प्रार्थना की अपील की है.
  7. ईरानी मीडिया का कहना है कि अगर राष्ट्रपति को इस हादसे में कुछ हो गया तो उनकी जगह उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर लेंगे. इसके बाद अगले 50 दिनों के भीतर नए चुनाव कराने होंगे.
  8. हेलीकॉप्टर हादसे के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने हाई लेवल बैठक बुलाई है. उन्होंने राष्ट्रपति रईसी के लिए दुआ भी की. उन्होंने कहा कि ईरानी लोगों चिंता न करें, इस हादसे से सरकार के काम प्रभावित नहीं होंगे.
  9. इस बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे को लेकर चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रपति रायसी की हेलीकॉप्टर के संबंध में रिपोर्टों से अत्यधिक चिंतित हूं. हम संकट की इस घड़ी में ईरानी लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं और राष्ट्रपति और उनके साथियों की भलाई के लिए प्रार्थना करते हैं.
  10. इस हादसे को लेकर अमेरिका भी नजर बनाए हुए है. राष्ट्रपति जो बाइडेन की प्रवक्ता कैरीन जीन-पियरे ने बताया कि ईरान के राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में प्रेसिडेंट को अवगत कराया गया है.

यह भी पढ़ें- Helicopter Crash: ‘क्रैश के बाद नहीं मिल रहा ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर’, सांसद बोले- तलाशी अभियान जारी


NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version