Indian Relations With All New Countries Joining BRICS Nation Are Very Strong Says PM Modi

Date:


BRICS Summit 2023: ब्रिक्स देशों के समूह में गुरुवार (24 अगस्त) को 6 और देश शामिल हो गए हैं. ये देश अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात हैं. 2010 के बाद यह पहला मौका है जब ब्रिक्स में किसी देश को शामिल किया गया हो. इससे पहले साउथ अफ्रीका को ब्रिक्स के पांचवें सदस्य के रूप में ग्रुप में शमिल किया गया था.

ब्रिक्स में नए सदस्य को जगह देने के फैसले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि समूह का आधुनिकीकरण और विस्तार होना, यह संदेश देता है कि सभी वैश्विक संस्थानों वक्त के साथ खुद को बदलने की जरूरत है.

इन देशों को मिली जगह

जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स नेताओं के साथ एक मीडिया ब्रीफिंग में मोदी ने कहा कि अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को नए सदस्यों के रूप में शामिल करने से समूह को नई ऊर्जा और दिशा मिलेगी.

विस्तार से मजबूत होगा ब्रिक्स- पीएम मोदी

मोदी ने कहा, “समूह के विस्तार करने का फैसला मल्टीपोलर दुनिया में कई देशों के विश्वास को और मजबूत करेगा. भारत ने हमेशा ब्रिक्स के विस्तार का समर्थन किया है. हमारा मानना है कि नए सदस्यों के जुड़ने से समूह और मजबूत होगा.”
 
भारत के साथ मजबूत संबंध

उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है कि तीन दिनों के विचार-विमर्श से कई सकारात्मक नतीजे निकले. मुझे विश्वास है कि हम समूह के नए सदस्य देशों के साथ काम करके ब्रिक्स को नई गतिशीलता देने में सक्षम होंगे.” नए ब्रिक्स सदस्यों के रूप में शामिल किए गए देशों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इन सभी के साथ भारत के बहुत गहरे और ऐतिहासिक संबंध रहे हैं.

अगले साल जनवरी से ब्रिक्स का हिस्सा बनेंगे नए देश

इससे पहले साउथ अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में तीन दिवसीय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के आखिरी दिन दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने पांच देशों के समूह के विस्तार पर निर्णय की घोषणा की. उन्होंने बताया कि नए सदस्य देश 1 जनवरी 2024 से ब्रिक्स का हिस्सा बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें- BRICS Summit 2023: …जब पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच हुई ‘बातचीत’, देखें वीडियो


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related