INDIA Alliance Mumbai Meeting To Discuss Coordinator Name Seat Sharing, Nitish Kumar On PM Face, 10 Highlights | इंडिया गठबंधन में होगी नए दलों की एंट्री! नीतीश बोले- मुझे कुछ नहीं बनना, ममता बनर्जी ने दिसंबर में जताई चुनाव की आशंका

Date:


INDIA Mumbai Meeting: देश में होने वाले अगले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) की सरगर्मी तेज हो गई है. ऐसे में सभी की निगाहें विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) की मुंबई में होने वाली बैठक पर हैं. इस बैठक का आयोजन 31 अगस्त और 1 सितंबर को होगा. इस मीटिंग को लेकर सोमवार (28 अगस्त) को भी काफी हलचल रही. 

1. इस बैठक में गैर-बीजेपी विपक्ष के करीब 80 नेता शामिल होंगे. मुंबई में होने वाली विपक्षी दलों की ये बैठक खासी अहम है. शहरभर में लगे पोस्टरों में भी इसकी झलक देखी जा सकती है जिनमें लिखा है- जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया.

2. इस बैठक के जरिये विपक्ष अपनी आगे की रणनीति का एक खाका तैयार करेगा. बैठक में कई चीजें तय होनी हैं जैसे पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग, संयोजक का नाम, गठबंधन की साझा चुनाव सभाएं, गठबंधन का मेनिफेस्टो और लोगो, गठबंधन की समन्वय समिति का भी फैसला होना है.

3. मुंबई में अगली बैठक से पहले संयोजक बनने के सवाल पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि मैं कुछ भी नहीं बनना चाहता, ये बात मैं आपको बार-बार कहता आया हूं. मेरी ऐसी कोई इच्छा नहीं है. मैं बस सभी को एकजुट करना चाहता हूं. हम तो सब के हित में चाहते हैं. ये कभी मत सोचिए कि हम लोग कुछ चाहते हैं.

4. सूत्रों से पता चला है कि नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन का कुनबा बढ़ाने में जुटे हुए हैं. नीतीश ने अकाली दल और आईएनएलडी से भी इंडिया गठबंधन में शामिल होने के लिए संपर्क किया है. मुंबई की बैठक में नीतीश कुमार इन दोनों दलों को इंडिया गठबंधन में साथ लेने का प्रस्ताव रख सकते हैं. नीतीश कुमार हाल में बीएसपी सांसद दानिश अली से भी मिल चुके हैं.

5. गठबंधन के पीएम फेस के नाम पर जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि नीतीश कुमार, राहुल गांधी, ममता बनर्जी और शरद पवार सभी में पीएम बनने की क्षमता है. हमारे (जेडीयू) लिए पीएम पद महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन नीतीश कुमार में पीएम/संयोजक पद के लिए जरूरी सभी क्षमताएं हैं. हमारे लिए विपक्षी एकता और 2024 का चुनाव महत्वपूर्ण है. हम न तो पीएम पद के दावेदार हैं और न ही संयोजक पद के हैं. 

6. कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी भी इस बैठक में शामिल होंगी. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने बताया कि इंडिया गठबंधन की बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे आने वाले हैं. एमवीए (महा विकास अघाड़ी) की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है. गठबंधन का लोगो भी घोषित किया जाएगा.  

7. रालोद नेता जयंत चौधरी ने कहा कि आगे कांग्रेस की भूमिका बड़ी रहने वाली है क्योंकि ये जाना-पहचाना नाम है और देश में बड़ी संख्या में लोग लंबे समय से उसे वोट देते रहे हैं. कई राज्यों में क्षेत्रीय दल जमीन पर अधिक प्रभावी हैं, इसलिए उन्हें तवज्जो दी जानी चाहिए ताकि हम बीजेपी का मुकाबला प्रभावी तरीके से कर सकें. कुछ क्षेत्र हैं जहां अन्य दलों के संगठन नहीं हैं. वहां कांग्रेस की बड़ी भूमिका होगी.

8. बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि सभी लोगों का जो निर्णय होगा वह सबको मान्य होगा. हम लोग सभी आदमी मिलकर काम कर रहे हैं. कुछ एजेंडे पर बातचीत होगी और पार्टी साथ में जुड़ सकती हैं. इंडिया गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में हुई थी और दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी. बेंगलुरु में गठबंधन को इंडिया का नाम दिया गया था.

9. इसी बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी इस साल दिसंबर में ही लोकसभा चुनाव करा सकती है. उन्होंने ये दावा भी किया कि बीजेपी ने चुनाव प्रचार के लिए सभी हेलीकॉप्टर पहले से ही बुक कर लिए हैं.

10. एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने विपक्षी गठबंधन पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि जो इनके साथ नहीं उसको ये कम्यूनल कहते हैं. ऐसे कई राजनीतिक दल हैं जो मिलकर तीसरा मोर्चा बना सकते हैं. तेलगांना के मुख्यमंत्री को हमने लीड करने को कहा है. बहुत सारी पार्टी हमारे साथ आ सकती हैं. अभी खेल शुरू हुआ है.

ये भी पढ़ें- 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी से फोन पर की बात, कहा- विदेश मंत्री लेंगे G20 सम्मेलन में हिस्सा

 


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related