Imd Weather Update Alert For Heatwave 13 June 2023 Up Delhi Ncr Mp Rainfall In Kerala Know Update

Date:


Weather Today Updates: भारत के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. राष्ट्रीय राजधानी, यूपी समेत कई राज्यों में हो रही चिलचिलाती धूप और उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है. वहीं केरल और आंध्र प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है. जिसकी वजह से लोगों को गर्मी के प्रकोप से राहत मिली है. इसके अलावा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के चलते भी कई राज्यों का मौसम सुहावना बना हुआ.

मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार 13 जून को चिलचिलाती धूप का प्रकोप जारी रहेगा. दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. दिनभर तेज गर्म हवाएं चलेंगी और उमस रहेगी. यूपी में भी पड़ रही गर्मी ने लोगों को बहाल कर रखा है. तेज चिलचिलाती धूप की वजह से लोग घरों में रहने को मजबूर हो गए है. हालांकि आईएमडी के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार 15 जून को बारिश होने के आसार है.

हीट वेव चलने के आसार 
बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा के कई इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग के जारी डेटा के मुताबिक ओडिशा में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है. हालांकि बिपरजॉय तूफान की वजह से राज्य में गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा आईएमडी ने इन राज्यों में तीन से चार दिन हीट वेव चलने के आसार जताए हैं.

कहां कहां तेज बारिश की उम्मीद 
आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार केरल, कर्नाटक, गोवा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश हो सकती है. इसके अलावा तूफान बिपरजॉय की वजह से महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, लक्षद्वीप उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और अंडमान-निकोबार, सिक्किम में भी बारिश होने के आसार है. साथ ही दिनभर मौसम शुष्क रहेगा. राजस्थान में भी तूफान की वजह से मौसम शुष्क रहेगा. राज्य में 16-17 जून दक्षिण-पश्चिमी इलाके में तेज बारिश दर्ज होने की संभावना है. विभाग के अनुसार तूफान 16 जून को कमजोर होकर अवसाद/Depression के रूप में दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में प्रवेश करने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें

Cyclone Biparjoy: पाकिस्तान पर भी बिपरजॉय का खतरा, 80 हजार लोगों को शिफ्ट करने का प्लान




Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related