IMD latest Update for Monsoon hit Kerala and Northeast India in next 24 hours

Date:


Monsoon Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश में मानसून की स्थिति को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. भीषण गर्मी की मार झेल रहे देश को राहत मिलने की उम्मीद है. IMD ने बुधवार (29 मई) को कहा कि अगले 24 घंटों में केरल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मानसून के दस्तक देने की उम्मीद है. 

आईएमडी ने कहा, “अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है.” मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण अरब सागर, मालदीव व लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी से मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना है.  

कब आता है मानसून

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले वर्ष मानसून एक सप्ताह देरी से यानी 8 जून को दस्तक दी थी. IMD के अनुसार, केरल में सामान्य मानसून की शुरुआत 1 जून को होती है और उसके बाद यह उत्तर की ओर बढ़ता है और फिर 15 जुलाई के आसपास देश के बाकी हिस्सों में मानसून पहुंचता है. मानसून आमतौर पर 5 जून के आसपास पूर्वोत्तर भारत में आगे बढ़ता है. लेकिन, कुछ सालों के दौरान जब मानसून की बंगाल की खाड़ी सक्रिय होती है तो मानसून उसी समय पूर्वोत्तर भारत में आगे बढ़ता है.

क्या बोले आईएमडी के महानिदेशक

आईएमडी के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने कहा, “चक्रवात रेमल के कारण मानसून की बंगाल की खाड़ी में बहुत सक्रिय है, पिछले दो दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों में बहुत भारी बारिश हुई है. साथ ही पिछले दो दिनों में केरल में भी मानसून की शुरुआत के सभी मानदंड पूरे हो रहे हैं.”

IMD करते है मानसून की घोषणा

बता दें कि केरल में मानसून के आगमन की घोषणा मई के दूसरे सप्ताह में की जाती है. अगर 10 मई के बाद मिनिकॉय, अमिनी, तिरुवनंतपुरम, पुनालुर, कोल्लम, अल्लापुझा, कोट्टायम, कोच्चि, त्रिशूर, कोझिकोड, थालास्सेरी, कन्नूर, कुडुलु और मैंगलोर में कम से कम 60 फीसदी यानी लगातार दो दिनों तक 2.5 मिमी या उससे अधिक बारिश दर्ज की जाती है. 

आईएमडी ने 15 मई को पूर्वानुमान लगाया था कि मॉनसून 31 मई को केरल में दस्तक देगा. IMD ने एक बयान में कहा कि पिछले 19 वर्षों (2005-2023) के दौरान केरल में मनसून के आगमन की तारीख के बारे में उसके पूर्वानुमान 2015 को छोड़कर सही साबित हुए हैं. 

केरल में भारी बारिश से बढ़ी मुश्किलें

केरल में इस सप्ताह भारी बारिश हुई है, जिसमें कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए और सड़कें भी जलमग्न हो गई. इसके अलावा बारिश के कारण ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में आईएमडी ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, इडुक्की, कोट्टायम और एर्नाकुलम सहित सात जिलों में येलो अलर्ट जारी किया था.

यह भी पढ़ें- Weather Forecast: दिल्ली में झमाझम बारिश से लौटी लोगों की खुशी, राजस्थान, पंजाब समेत इन राज्यों में कल से मिलेगी गर्मी से राहत


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related