How many deaths due to heatwave in india bihar odisha jharkhand up rajasthan and andhra pradesh know latest update

Date:


Heatwave Deaths India: देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी है. कई शहरों में पारा 40 डिग्री के पार बना हुआ है. हालांकि, इस चिलचिलाती गर्मी का असर लोगों पर भी पड़ रहा है. हालात यह है कि कई शहरों में हीटवेव की वजह से लगातार लोगों की मौतें हो रही हैं. देश में हीटवेव की स्थिति शुरू होने के बाद से अबतक कितने लोगों की जानें गई हैं. आइए इस बारे में जानते हैं.

हीटवेव का सबसे ज्यादा असर बिहार से राजस्थान और आंध्र प्रदेश से ओडिशा में देखने को मिला है. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के अनुसार, देश में 60 से अधिक लोगों की हीटवेव के कारण मौत हुई है. हालांकि, मौतों का ये आंकड़ा देशभर में बढ़ भी सकता है. 

बिहार में हीटवेव का कहर

बिहार के कई शहरों में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, औरंगाबाद में लू से 12 लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा 20 से अधिक लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. अधिकारियों ने बताया कि बिहार के अरवल, बक्सर, रोहतास और बेगुसराय जिलों में लू से आठ लोगों की मौत की खबर है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने मौतों की संख्या की पुष्टि करते हुए यह स्पष्ट किया कि मौत के कारणों का तत्काल पता नहीं लगाया जा सका है. 

राजस्थान में कितनी हुई मौतें?

राजस्थान में हीटवेव का कहर जारी है. राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, यहां हीटवेव के कारण आधिकारिक तौर पर पांच लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. बताया जा रहा है कि मौतों का आंकड़ा अधिक हो सकता है. हालांकि, कई लोग ऐसे भी हैं, जिनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

ओडिशा, महाराष्ट्र और झारखंड में क्या है स्थिति?

ओडिशा के राउरकेला शहर में गुरुवार (30 मई) को 10 लोगों की हीटस्ट्रोक से मौत हो गई. राउरकेला सरकारी अस्पताल की प्रभारी चिकित्सक डॉ. सुधारानी प्रधान ने कहा कि ये मौतें छह घंटे के भीतर हुई है. वहीं, झारखंड में चार लोगों की मौत हीटवेव के कारण हुई है. इसके अलावा महाराष्ट्र के नागपुर में एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत की खबर है. हालांकि, महाराष्ट्र में मौतों से जुड़े आकंड़ों की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

यूपी और आंध्र प्रदेश में भीषण गर्मी की मार

वहीं, उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी ने लोगों की जान लेना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि यूपी में पांच से ज्यादा लोगों की हीटवेव की वजह से जान गई है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश में भी दो लोगों की मौत की खबर है.

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र ने जारी किया आंकड़ा

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि भारत में 1 मार्च से अब तक गर्मी से संबंधित 60 से अधिक लोगों की मौतें दर्ज की गई हैं. इनमें से कई लोगों की मौत हीटस्ट्रोक के कारण हुई है, जबकि कुछ लोगों की मौत का कारण संदिग्ध हीटस्ट्रोक बताया जा रहा है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 1 मार्च से अब तक हीटस्ट्रोक के 16 हजार से अधिक संदिग्ध मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़ें- Heatwaves in India: ‘लू से मौत पर परिवार को मिले मुआवजा, हीटवेव घोषित हो राष्ट्रीय आपदा’, हीटवेव से मौतों पर हाईकोर्ट सख्त


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Pakistan captain Babar Azam accused of ‘match-fixing’ due to…

Babar and his workforce have been beneath intense...

Over 1000 individuals, including 90 Indians, die in Mecca amid extreme heatwave

Due to the extreme heatwave, temperatures have mounted...

This former cricketer joins Gautam Gambhir in race for India’s next head coach

The present head coach of the Indian cricket...