hindustan aeronautics limited HAL revenue is more than Pakistan Army Budget registers record revenue Know details

Date:


Pakistan Army Budget: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने कमाई के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया है. अपने इस नए रिकॉर्ड के साथ एचएएल ने पाकिस्तानी सेना के कुल बजट को भी पीछे छोड़ दिया है. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने 31 मार्च 2024 को खत्म हुए फाइनेंशियल ईयर में 29,810 करोड़ रुपये से ज्यादा का रेवेन्यू कमाया है.

एचएएल के लिए बीते साल ये आंकड़ा 26,928 करोड़ रुपये था. डिफेंस सेक्टर के इस पीएसयू ने करीब 11 फीसदी की दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की है, जबकि पिछले फाइनेंशियल ईयर में ये 9 फीसदी थी.

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था हुई खराब
कंगाली में घिरे पाकिस्तान में महंगाई अपने चरम पर पहुंच चुकी है. कोरोना महामारी के बाद से पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था अब तक उबर नहीं पाई है. पेट्रोल-डीजल के दामों से लेकर खाने-पीने की चीजों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इन सबके बावजूद पाकिस्तान की सरकार अपनी सेना का बजट बढ़ाने में पीछे नहीं है.

कितना है पाकिस्तानी सेना का बजट?
पाकिस्तान सरकार ने बीते साल अपने रक्षा बजट में 15.5 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. पाकिस्तानी सरकार ने अपने रक्षा बजट को बढ़ाकर 1.8 ट्रिलियन (पाकिस्तानी रुपये) किया था. भारतीय रुपये में ये रकम करीब 54 हजार करोड़ है. इस बजट का करीब 40 फीसदी हिस्सा पाकिस्तानी सेना पर खर्च किया जाता है. इस आधार पर देखा जाए तो पाकिस्तानी सेना के हिस्से में आने वाला कुल बजट भारतीय रुपये में करीब 21 हजार करोड़ होगा.

एचएएल ने पाकिस्तानी सेना को पीछे छोड़ा
एचएएल ने अपने हालिया रेवेन्यू के आंकड़ों में पाकिस्तानी सेना को पछाड़ दिया है. कहा जा सकता है कि पाकिस्तान अपनी सेना पर जितना खर्च करता है, उससे ज्यादा भारत की पीएसयू सेक्टर की कंपनी एचएएल ने राजस्व कमाया है.   

दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है भारत
भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में शुमार है. पीएम नरेंद्र मोदी ने दावा किया है कि बीजेपी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की टॉप-3 इकोनॉमी में शामिल हो जाएगा. आंकड़ों की मानें तो 2030 तक भारत अर्थव्यवस्था के मामले में जापान से भी आगे निकल जाएगा. अमेरिका 26,954 अरब अमेरिकी डॉलर की जीडीपी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी इकॉनमी है. चीन 17,786 अरब अमेरिकी डॉलर के साथ दूसरी सबसे बड़ी इकॉनमी है. 

ये भी पढ़ें:

भारत की इस मिसाइल ने उड़ाई पाकिस्तान की नींद, जानिए क्या कहा


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related