External Affairs Minister S Jaishankar On Western Media Lok Sabha Elections Negative Coverage US Democracy

Date:


S Jaishankar on Western Media: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लोकसभा चुनाव की ‘निगेटिव’ कवरेज को लेकर पश्चिमी मीडिया पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि जिन देशों को चुनावी नतीजे तय करने के लिए अदालत में जाना पड़ता है, वे अब चुनाव कराने पर ज्ञान दे रहे हैं. जयशंकर ने दावा किया कि पश्चिमी देशों को लगता है कि उन्होंने पिछले 200 वर्षों से दुनिया को प्रभावित किया है, इसलिए वे अपनी पुरानी आदतों को इतनी आसानी से नहीं छोड़ सकते.

विदेश मंत्री अपनी किताब ‘व्हाई भारत मैटर्स’ के बांग्ला एडिशन के लॉन्च कार्यक्रम में कोलकाता पहुंचे थे. यहां उन्होंने कहा, “वे (पश्चिमी देश) हमें प्रभावित करना चाहते हैं, क्योंकि इनमें से कई देशों को लगता है कि उन्होंने पिछले 70-80 सालों से दुनिया को प्रभावित किया है. पश्चिमी देशों को असल में लगता है कि उन्होंने पिछले 200 सालों से दुनिया को प्रभावित किया है. आप किसी ऐसे शख्स से कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि वह अपनी उन पुरानी आदतों को आसानी से छोड़ देगा.”

एक खास वर्ग के लोग राज करें, ये चाहता है पश्चिमी मीडिया: जयशंकर

जयशंकर ने दावा किया कि पश्चिमी मीडिया चाहता है कि देश पर एक खास वर्ग के लोगों का राज हो. जब भारतीय वोटर्स को ऐसा नहीं लगता है तो वे ये जानकर परेशान हो जाते हैं. जयशंकर ने कहा, “ये अखबार भारत को प्रति इतना निगेटिव क्यों हैं, क्योंकि वे एक ऐसे भारत को देख रहे हैं, तो उनकी छवि से उलट है. वे लोग, विचारधारा और जीवन जीने का एक तरीका चाहते हैं. वे एक खास वर्ग को इस देश पर शासन करते हुए देखना चाहते हैं, जब भारतीय ऐसा नहीं सोचते तो वे परेशान हो जाते हैं.”

चुनावी नतीजे जानने के लिए कोर्ट जाने वाले दे रहे ज्ञान: विदेश मंत्री

विदेश मंत्री ने कहा, “वे अखबार आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएंगे. कोई सूचकांक लेकर आएगा और उसमें आपको डाल देगा. जिन देशों को अपने चुनावी नतीजे तय करने के लिए अदालत जाना पड़ता है, वे हमें चुनाव कैसे कराने हैं. इसके बारे में ज्ञान दे रहे हैं. ये माइंड गेम है, जो दुनिया में हो रहा है.” जयशंकर ने अपने भाषण में 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव नतीजों का जिक्र कर रहे थे, जिसके खिलाफ डोनाल्ड ट्रंप कोर्ट पहुंच गए. 

यह भी पढ़ें: ‘देश की सुरक्षा की नहीं कर सकते अनदेखी’, भारत-चीन सीमा विवाद पर क्या बोले एस जयशंकर




Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related