Delhi Haryana UP Gets relief From Heatwave Hot Humid Weather IMD Chief Mrutyunjay Mohapatra Predicts

Date:


IMD Weather Forecast: दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी का सितम जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि भीषण गर्मी का सामना कर रहे दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत के लोगों को 30 मई के बाद भीषण लू से राहत मिल सकती है.

आईएमडी के महानिदेशक ने मृत्युंजय महापात्र ऑनलाइन प्रेस वार्ता में कहा कि उत्तर पश्चिम भारत के हिस्सों में भीषण लू चल रही है और यह अगले तीन दिनों तक जारी रह सकती है, लेकिन 30 मई से इसकी तीव्रता धीरे-धीरे कम होगी, क्योंकि एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. 

उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से नमी आने के कारण देश के उत्तर पश्चिम और मध्य भागों में गरज के साथ वर्षा होने और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. 

जून में दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम?
मृत्युंजय महापात्र ने यह भी कहा कि यह राहत अस्थायी होगी और जून के महीने में दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान समेत भारत के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.  उमस भी बढ़ेगी. 

उनके मुताबिक, मगर दक्षिणी प्रायद्वीप के अनेक हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रह सकता है, जबकि उत्तर पश्चिम के सुदूर उत्तरी भाग और पूर्व एवं पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रह सकता है. 

दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा में चलेगी लू
महापात्र ने यह भी कहा कि जून में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों और उत्तरी मध्य प्रदेश समेत उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से ज्यादा दिनों तक तेज लू चल सकती है. 

महापात्र ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में जून के महीने में आम तौर पर तीन दिन लू चलती है, लेकिन इस बार इन इलाकों में दो-चार दिन ज्यादा ऐसी स्थिति बन सकती है यानी इन इलाकों में चार से छह दिन भयंकर लू चलने का अनुमान है. 

उन्होंने बताया कि मई के महीने में राजस्थान और गुजरात में नौ से 12 दिन तक लू चली और तापमान 45 से 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

दिल्ली,हरियाणा और उत्तर प्रदेश में मई में कैसा रहा मौसम?
आईएमडी प्रमुख के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर, दक्षिणी हरियाणा, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश और पंजाब में पांच से सात दिन– 17 से 20 मई और 25-26 मई को लू की स्थिति रही. वहीं पारा 44-48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 

उनके मुताबिक, असम में 25-26 मई को लू की स्थिति देखी गई.  महापात्र ने कहा कि मई में दो चरण में लू चली। उन्होंने बताया कि भीषण लू का पहला चरण एक से पांच मई तक रहा और यह मुख्यत: पूर्वी भारत और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में ही सीमित रहा.

उन्होंने कहा कि लू चलने का दूसरा चरण 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में शुरू हुआ और यह अब तक जारी है और अगले तीन दिन यानी 29 मई तक ऐसी स्थिति रह सकती है. 

ये भी पढ़ें- Heatwave In India: भीषण गर्मी से झुलस रहा उत्तर भारत! हीटस्ट्रोक से देशभर में 60 लोगों की मौत

 


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Israeli PM Benjamin Netanyahu dissolves his inner war cabinet amid Gaza conflict

Netanyahu is anticipated to seek the advice of...

Car prices set to go up? Stricter auto emission norms pose ‘affordability’ challenge for automakers

Automakers in India should scale back carbon emissions...

Google Pixel 8 Price In India Drops By Over Rs 10,000: Worth Buying Over Pixel 8a?

Last Updated: June 17, 2024, 11:00 ISTGoogle has...