CPI gets Income Tax notice of 11 crore before lok sabha election 2024 for using old PAN Card

Date:


Lok Sabha Elections 2024: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) को पिछले कुछ सालों के दौरान रिटर्न दाखिल करते समय पुराने पैन कार्ड के इस्तेमाल को लेकर 11 करोड़ रुपये के ‘बकाये’ के भुगतान के लिए आयकर विभाग से नोटिस मिला है. सूत्रों ने शुक्रवार (29 मार्च, 2024) को यह जानकारी दी. 

उन्होंने कहा कि वामदल आयकर अधिकारियों के नोटिस को चुनौती देने के लिए अपने वकीलों से परामर्श कर रहा है. सूत्रों ने कहा कि आयकर विभाग को भुगतान किए जाने वाले ‘बकाया’ में पार्टी की ओर से पुराने पैन कार्ड के इस्तेमाल में ‘विसंगतियों’ के लिए देय जुर्माना और ब्याज शामिल है. 

वकीलों से परामर्श ले रही सीपीआई  

सीपीआई के एक नेता ने कहा क‍ि हम कानूनी मदद ले रहे हैं और अपने वकीलों से परामर्श कर रहे हैं. आयकर विभाग ने वर्ष 2016-17 के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की कर छूट को भी वापस ले लिया है और वर्ष के लिए अपने कर रिटर्न में बैंक खाते की घोषणा नहीं करने के लिए वाम दल पर 15.59 करोड़ रुपये का कर लगाया है. 

सूत्रों ने कहा कि माकपा को आकलन वर्ष 2016-17 के लिए आयकर अधिनियम की धारा 148 ए के तहत एक नोटिस मिला था. इस आधार पर कि उसका एक बैंक खाता है, लेकिन जब इसने अपना कर रिटर्न दाखिल किया तो इसे कॉलम 13(बी) में घोषित नहीं किया था. 

माकपा पर 15.59 करोड़ का टैक्‍स बकाया 

माकपा ने दावा किया है कि उसने नोटिस के अनुपालन में अपना आयकर रिटर्न दाखिल किया था और समय-समय पर विभिन्न प्रतिवेदन दिये थे. सूत्रों ने कहा कि आयकर विभाग ने अंतिम आदेश पारित किया है और 2016-17 के लिए माकपा पर 15.59 करोड़ रुपये का कर लगाया है. 

इनकम टैक्‍स ने कांग्रेस और टीएमसी को भी भेजे हैं नोट‍िस 

इससे पहले, कांग्रेस ने कहा था कि उसे आयकर विभाग का नोटिस मिला है, जिसमें पार्टी से पिछले सालों के लिए दाखिल कर रिटर्न में विसंगतियों के लिए 1,823 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया भुगतान करने को कहा गया है. उधर, तृणमूल कांग्रेस के नेता साकेत गोखले ने भी दावा किया है कि उन्हें पिछले 72 घंटों में आयकर विभाग के 11 नोटिस मिले हैं. 

यह भी पढ़ें: Rameshwaram Cafe Blast: रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट में NIA को अब भी है इनकी तलाश, एक-एक पर 10 लाख का इनाम, आपने भी देखें


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related