BJP releases candidates list for Sikkim Assembly Elections 2024

Date:


Lok Sabha Elections 2024: नॉर्थ ईस्ट के सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की है. मंगलवार (26 मार्च, 2024) को आई इस सूची के तहत नौ लोगों को टिकट दिए गए, जिनमें एक महिला प्रत्याशी भी हैं. 

बीजेपी के महासचिव और हेडक्वार्टर इंचार्ज अरुण सिंह की ओर से जारी की गई इस लिस्ट के मुताबिक, “ग्यालशिंग-बार्नयक से भरत कुमार शर्मा, नामथंग रातेयपानी से जनक कुमार गुरुंग, तेमी-नामफिंग से भूपेंद्र गिरी, रंगगंग-यांगगंग से गोपीदास पोखरेल, खामदोंग-सिंगताम से चेतन सपकोटा, हेनोक से प्रेम छेत्री कठियावाड़ा, चूझाचेन से दुंकनाथ नेपाल और नामचेबोंग से पूजा शर्मा, जोंगू से पेंगजॉन्ग लेप्चा को टिकट दिया गया है.” 

 

 

Sikkim Assembly Elections 2024: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, विधानसभा चुनाव के लिए 9 प्रत्याशियों को दिया टिकट

बीजेपी ने 2019 के विधानसभा चुनावों में 12 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे केवल 1.62 प्रतिशत मत मिले थे. बाद में विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के 10 विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे.

CM प्रेम सिंह तमांग कहां से लड़ रहे चुनाव?

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग इस विधानसभा चुनाव में दो सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि पत्नी कृष्णा कुमारी राय नामची-सिंघीथांग विधानसभा क्षेत्र में विपक्षी दल सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के अध्यक्ष पवन कुमार चामलिंग को चुनौती देंगी. सत्तारूढ़ ‘सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा’ (एसकेएम) ने सोमवार को राज्य की सभी 32 विधानसभा सीट और एकमात्र लोकसभा क्षेत्र के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की. 

सत्तारूढ़ दल ने मुख्यमंत्री के बेटे आदित्य गोले को सोरेंग-चाकुंग सीट से टिकट नहीं दिया और तमांग ने खुद वहां से चुनाव लड़ने का फैसला किया है. एसकेएम ने बीजेपी से पाला बदलकर आए तीन नेताओं राजकुमारी थापा, सोनम वेनचुंगपा और पिनस्टो नामग्याल लेप्चा को भी क्रमशः रंगांग-यांगयांग, मार्टम-रुमटेक और दज़ोंगु सीटों से टिकट दिया है.

सिक्किम में कब मतदान और किस दिन आएंगे परिणाम?

सिक्किम (32 विस सीटें) में लोकसभा के पहले चरण के चुनाव के साथ 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे, जबकि वोटों की गिनती दो जून को होगी. चूंकि, नॉर्थ ईस्ट के इस राज्य की विधानसभा का कार्यकाल इसी तारीख को खत्म हो रहा है. ऐसे में किसी भी हालत में दो जून तक मतगणना का काम पूरा होना जरूरी है. यही वजह है कि चुनाव आयोग ने चुनाव परिणाम की तारीखों में बदलाव किया है, जबकि पहले ईसी की ओर से वहां मतगणना की तारीख 4 जून तय की गई थी. (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related