BJP distribute gold biscuit in Mumbai lok sabha lection 2024 fake Plastic perfume bottle

Date:


Gold Biscuit Fact Check: लोकसभा चुनाव के चार चरणों की वोटिंग खत्म हो चुकी है. इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि बीजपी ने अपने कीट में सोने के बिस्कुट बांटे. वायरल वीडियो में नजर आ रहा है कि एक पुलिसकर्मी बीजपी के कीट की जांच कर रही है. इसके बाद एक अधिकारी उस कीट से एक सामान उठाकर पूछते हैं कि ये क्या है? इस सवाल के जवाब में एक शख्स कहता है, ” यह सोने का बिस्कुट है.”

सोने के बिस्किट के दावों के साथ वायरल हो रहा वीडियो

बीजेपी के उस कीट में पार्टी का बैनर, पीएम नरेंद्र मोदी का स्टीकर, बीजेपी के चुनाव चिन्ह वाला झोला मौजूद था. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक यूजर ने इस वीडियो को पोस्ट कर लिखा, घाटकोपर, मुंबई में प्रत्येक बैग के अंदर बीजेपी के पोस्टर, एक बैनर और एक सोने के बिस्किट वाले बैग.”

Election fact check: क्या मुंबई में बीजेपी ने बांटे सोने के बिस्किट? जानिए वायरल हो रहे दावे का असली सच

यहां क्लिक कर देंखें फेक दावों वाला वीडियो.

फेसबुक पर एक अन्य यूजर ने इस वीडियो को पोस्ट कर कैप्शन में लिखा, मुंबई के घाटकोपर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पोस्टर, एक बैनर और प्रत्येक बैग के अंदर एक सोने के बिस्किट वाले बैग जब्त किए गए. इस चुनाव को जीतने के लिए बीजेपी की हताशा का स्तर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, फिर भी वे लगातार बेनकाब हो रहे हैं.”

प्लास्टिक परफ्यूम की बोतल को बताया जा रहा सोने का बिस्किट

पीटीआई के फैक्ट चेक में यह बात सामने आई कि जिस चीज को सोनो का बिस्कुट बताकर वायरल किया जा रहा है वह प्लास्टिक परफ्यूम की बोतल थी. गूगल लैंस के माध्यम से सर्च करने पर कई वीडियो सामने आए. इस दौरान एक न्यूज चैनल का वीडियो भी सामने आया जिसमें वायरल खबर को लेकर बताया जा रहा है.

पुलिस क्यों चेक कर रही थी बैग जानें?

उस न्यूज चैनल ने 12 मई 2024 को अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इस खबर से जुड़ी वीडियो पोस्ट किया था. रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर मध्य मुंबई से बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष अजय बडगुजर ने कहा कि उन्हें पुलिस स्टेशन में घंटों इंतजार कराया गया और गुस्से में उन्होंने प्लास्टिक की बोतल को सोने का बिस्किट कह दिया. वीडियो की सच्चाई जानने के लिए यहां क्लिक करें.

बीजेपी नेता अजय बडगुजर ने इस घटना के लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, “जिस सोने के बिस्किट की बात कर रहे हैं वो परफ्यूम की शीशी है, लेकिन विपक्ष को तो तिल का पहाड़ बनाना है. इसलिए वे इत्र की बोतलों को सोने का बिस्किट कह रहे हैं.”

इसके अलावा डेक्कन हेराल्ड में भी मामले से जुड़ी खबर पब्लिश थी. उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024. पोट किट में कोई सोने का बिस्किट नहीं, केवल प्लास्टिक के इत्र की बोतल का वीडियो वायरल के हैडलाइन से इस खबर को पब्लिश किया गया था.

क्या निकला निष्कर्ष?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि बीजेपी ने मुंबई में अपने कीट के साथ सोने के बिस्किट बांटे. पड़ताल में यह बात सामने आई कि जिस चीज को सोने का बिस्किट बताया जा रहा है वह परफ्यूम की बोतल है.

डिस्क्लेमर: यह रिपोर्ट पहले PTI Fact Check पर छपी थी. स्पेशल अरेंजमेंट के साथ इस स्टोरी को एबीपी लाइव हिंदी में रिपब्लिश किया गया है. एबीपी लाइव हिंदी ने हेडलाइन के अलावा रिपोर्ट में कोई बदलाव नहीं किया है.

ये भी पढ़ें : Election Fact Check: ‘लालकृष्ण आडवाणी ने की राहुल गांधी की तारीफ’, जानिए क्या है इस वायरल पोस्ट की हकीकत


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related