Assembly Elections 2023 Exit Poll Political Veterans Like Shivraj Singh Chouhan Bhupesh Baghel Raman Remarks Over Exit Polls

Date:


Assembly Elections 2023 Exit Poll: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एबीपी न्यूज-सी वोटर समेत विभिन्न एजेंसियों की ओर से किए गए एग्जिट पोल के नतीजे गुरुवार (30 नवंबर) को सामने आए. जिनमें ज्यादातर के आंकड़ों में मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी को बढ़त दिखाई गई है जबकि छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कांग्रेस आगे हैं. वहीं, मिजोरम में सत्तारूढ़ एमएनएफ को सबसे ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

एग्जिट पोल के आंकड़ों पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और पूर्व सीएम रमन सिंह समेत कई राजनीतिक दिग्गजों की प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं. आइये जानते हैं कि किसने क्या कहा.

मैंने पहले ही कहा था कोई कांटे की टक्कर नहीं है- शिवराज सिंह चौहान

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ”मैंने पहले ही कहा था कि मध्य प्रदेश में कोई कांटे की टक्कर नहीं है. भारतीय जनता पार्टी भारी बहुमत से जीतेगी.”

उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री के प्रति प्रेम, उनका नेतृत्व, अमित शाह जी की रणनीति, नड्डा जी का मार्गदर्शन, कार्यकर्ताओं का अथक परिश्रम और हमारी प्रदेश की सरकार की अनेकों योजनाएं, जिन्होंने जनता की जिंदगी बदली है और विकास, ये स्पष्ट बताते थे कि भारतीय जनता पार्टी भारी बहुमत से जीतेगी. मैं तो हमेशा आत्मविश्वास से भरा रहा और मैंने सदैव कहा कि जो एग्जिट पोल कह रहा है वो लगभग जन भावनाएं हैं और हम भारी बहुमत से जीतेंगे.”

ये सब जनता की विकास के प्रति जो प्यास है- कैलाश विजयवर्गीय

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, ”ये सब जनता की विकास के प्रति जो प्यास है, वो प्यास बुझाने का काम मोदी जी जैसे नेता कर सकते हैं, भारतीय जनता पार्टी कर सकती है, इसीलिए लोगों का विश्वास भारतीय जनता पार्टी के प्रति है. हम भी इस बात को कर्तव्य समझते हैं अपना कि हम जनता के विश्वास के अनुरूप काम करें.”

इसलिए भाजपा जीत रही है…- साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर

बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा, ”सरकार तो भाजपा की ही बन रही है सभी जगह और ये जनता ने अपना मत स्पष्ट किया है, टक्कर तो होती है, जो चुनाव हैं, उनमें आपस में जब चुनाव लड़ते हैं तो हर व्यक्ति अपना-अपना मत जनता के सामने रखता है, अपने-अपने विचार, अपना काम जनता के सामने रखता है तो जनता ने काम देखा है और इसलिए भाजपा जीत रही है…”

130 सीटों से ज्यादा कांग्रेस को मिलेंगी- दिग्विजय सिंह

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, ”एग्जिट पोल के नतीजे इतने डायवर्स हैं कि उसमें कुछ कह ही नहीं सकते. इतना मैं कह सकता हूं कि इस चुनाव में मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि मध्य प्रदेश के अंदर 130 सीटों से ज्यादा कांग्रेस पार्टी को मिलेंगी, स्पष्ट बहुमत मिलेगा, लोगों में एक भावना थी बदलाव की और बदलाव का वोट मिलेगा, जनता चुनाव लड़ी है, कांग्रेस का छोटा कार्यकर्ता चुनाव लड़ा है…”

एग्जिट पोल के आंकड़ों पर क्या बोले भूपेश बघेल और रमन सिंह?

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा, ”छह-सात सर्वे हुए हैं, किसी के आंकड़े मिलते-जुलते नहीं हैं. हमने लक्ष्य 75 पार का रखा था, हम उसी के आसपास रहेंगे.” 

बीजेपी नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा, ”एग्जिट पोल से स्पष्ट हो चुका है कि भारतीय जनता पार्टी ने एक लंबी छलांग लगाई है शुरुआती दौर में और ये रुझान की ओर इंगित करता है, कहां 15 सीटों से 48 सीटों तक हम जाते हुए दिख रहे हैं, मगर मेरी मान्यता 48 सीटों तक नहीं है, मेरी स्पष्ट मान्यता है कि जो रुझान भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में बढ़ता हुआ दिख रहा है, ये जाकर 55 और 56 सीटों पर रुकेगा और बीजेपी स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी.”

60 के आसपास तक कांग्रेस जाएगी…- टीएस सिंह देव

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने कहा, ”कम से कम ये संतोष का विषय है कि जो अनुमान हैं वो कांग्रेस को आगे दिखा रहे हैं और मेरा अभी भी ये मानना है कि 60 के आसपास तक कांग्रेस जाएगी…”

उन्होंने कहा, ”जब आप गवर्नमेंट में रहते हैं तो कई ऐसी बातें होती हैं कि आप उम्मीदों पर पूरा खरे नहीं उतर पाते, गवर्नेंस में जब आप रहेंगे तो आपने इतना काम किया, लेकिन जो काम नहीं हुआ वो ज्यादा सामने दिखता है, ये परिस्थिति हमेशा किसी भी गवर्नमेंट के सामने बनती है. अभी भी मेरा मानना है कि जैसे मैंने पहले कहा कि काम जो कांग्रेस ने किया है वो आपको दो-तिहाई के आसपास कांग्रेस को ले जाएगा.”

भारतीय जनता पार्टी का सैंपल साइज बहुत बड़ा है- अरुण साव

छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने कहा, ”एग्जिट पोल सीमित सैंपल साइज का होता है, भारतीय जनता पार्टी का सैंपल साइज बहुत बड़ा है, हमारे पास कार्यकर्ताओं की एक लंबी फेहरिस्त है और जो मैं डेढ़ साल से पूरे छत्तीसगढ़ में घूम रहा हूं, एक-एक विधानसभा में गया, जनता से संवाद किया, कार्यकर्ताओं से संवाद किया, उस आधार पर मैं बहुत स्पष्ट रूप से कह सकता हूं कि छत्तीसगढ़ में 3 दिसंबर को जब मतगणना होगी, छत्तीसगढ़ में कमल खिलेगा, भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी…”

कांग्रेस जीत रही है- प्रताप खाचरियावास

राजस्थान के मंत्री और कांग्रेस नेता प्रताप खाचरियावास ने कहा, ”अलग-अलग सर्वे देखें, उसमें कांग्रेस को ऊपर बता रहे हैं… कांग्रेस जीत रही है. मैं लोगों को समझा रहा था कि ये बीजेपी के फ्रॉड लोग हैं, ये माहौल बना रहे हैं, जब-जब बीजेपी सरकार में आती है, केंद्र में तो हिंदू खतरे में आ जाता है, जबकि बीजेपी खुद खतरे में आ जाती है… ये (बीजेपी) पूरा चुनाव हिंदू-मुसलमान पर लड़ते हैं… कुलमिलाकर राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनाएगी.” 

…अनुमान सही सटीक हो, इसकी संभावनाएं शत-प्रतिशत नहीं रहतीं- राजेंद्र राठौड़

राजस्थान में विपक्ष के नेता और बीजेपी विधायक राजेंद्र राठौड़ ने कहा, ”…अनुमान सही सटीक हो, इसकी संभावनाएं शत-प्रतिशत नहीं रहतीं, पर एक अनुमान जरूर है. राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी प्रचंड बहुमत से सरकार बनाएगी… मध्य प्रदेश में हम रिपीट करेंगे…”

ये जो टक्कर है, ये एग्जिट पोल तक ही सीमित है- राज्यवर्धन सिंह राठौड़

बीजेपी सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा, ”जितना भी मैंने सुना लोगों से, उन्होंने बहुत साइलेंट वोट किया था तो मुझे यकीन है कि अगर कोई एग्जिट पोल वाले उनसे पूछने भी आए होंगे तो जनता ने कोई खास बताया नहीं होगा लेकिन जो करंट है जनता के अंदर वो परिवर्तन का है और एक पूर्ण बहुमत की सरकार, एक प्रचंड जीत के साथ भारतीय जनता पार्टी सरकार बना रही है, ये निश्चित है…”

उन्होंने कहा, ”ये जो टक्कर है, ये एग्जिट पोल तक ही सीमित है, खुश हो लें आज कांग्रेस वाले क्योंकि तीन तारीख जो नतीजा निकलेगा वो पूरा का पूरा भारतीय जनता पार्टी की तरफ होगा क्योंकि राजस्थान की जनता परिवर्तन चाहती है…”

तेलंगाना को लेकर एग्जिट पोल पर क्या बोले दिग्गज?

तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, ”हमें चुनाव में अच्छे नतीजों की उम्मीद है…” एग्जिट पोल पर तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी का कहना है, ”यह चुनाव कांग्रेस बनाम बीआरएस नहीं था. 4 करोड़ लोग बीआरएस के खिलाफ थे. यह तेलंगाना के लोगों की जीत है… हमें छह गारंटी की मंजूरी मिलेगी और पहली कैबिनेट में ही इसे अधिनियम बना देंगे…”

तेलंगाना के मंत्री और बीआरएस नेता केटीआर राव ने कहा, ”यह एक अतार्किक एग्जिट पोल है… भारत के चुनाव आयोग का भी मूल रूप से 5:30 बजे एग्जिट पोल की अनुमति देना हास्यास्पद है, जब लोग रात 9 बजे तक वोट देने के लिए कतार में खड़े हैं. मुझे लगता है कि यह बहुत हास्यास्पद है… मैं यहां आया हूं क्योंकि मैं अपने पार्टी कैडर को बताना चाहता था कि इस बकवास पर विश्वास न करें…”

यह भी पढ़ें- कहीं खुशी-कहीं गम! BJP और कांग्रेस को कहां नफा-नुकसान, तेलंगाना में BRS को झटका | पोल ऑफ पोल्स का आंकड़ा


Nilesh Desai
Nilesh Desaihttps://www.TheNileshDesai.com
The Hindu Patrika is founded in 2016 by Mr. Nilesh Desai. This website is providing news and information mainly related to Hinduism. We appreciate if you send News, information or suggestion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Retail inflation rises in June, justifying rate pause

India’s inflation accelerated to a four-month excessive in...

What happens if Team India refuse to travel to Pakistan for 2025 Champions Trophy?

India is unlikely to travel to Pakistan, who're...

India’s industrial output up 5.9% y/y in May

NEW DELHI: India's industrial output grew at a...