Live: संसद पहुंचे अमित शाह, नागरिकता विधेयक पर विपक्ष का प्रदर्शन

    0
    15

    न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 10 Dec 2019 11:54 AM IST

    ख़बर सुनें

    खास बातें

    • नागरिकता संशोधन विधेयक: लोकसभा की मुहर, अब राज्यसभा में पेश होगा
    •  जदयू, शिवसेना, अकाली दल और बीजद के साथ आने से बदला अंकगणित
    • दिल्ली अग्निकांड पर आज गृह मंत्री अमित शाह बयान देंगे
    • लोकसभा के बाद आज राज्यसभा में शस्त्र संशोधन विधेयक को पेश किया जाएगा
    लोकसभा में भारी हंगामे के बीच नागरिकता संशोधन विधेयक पास हो गया है। विधेयक के विरोध में 80 तो पक्ष में 311 वोट पड़े। माना जा रहा है कि मंगलवार को इसे राज्यसभा में पेश किया जा सकता है। जिसके लिए भाजपा ने अपने सांसदों को व्हिप जारी की है। इसके अलावा राज्यसभा में आज शस्त्र संशोधन विधेयक को पेश किया जाएगा। वहीं गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली के अग्निकांड पर तो रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी में भारत की स्थिति के को लेकर बयान देंगे। अमित शाह संसद पहुंच गए हैं।

    विज्ञापन

    सांसदों को जारी की व्हिप

    भारतीय जनता पार्टी ने अपने राज्यसभा सांसदों को 10 और 11 दिसंबर के लिए व्हिप जारी की है।

    अग्निकांड पर बयान देंगे शाह

    दिल्ली के अनाज मंडी में चल रही अवैध फैक्ट्री में रविवार तड़के आग लगने से 43 लोगों को मौत हो गई थी। इस मुद्दे को भाजपा ने सोमवार को राज्यसभा में उठाया था। आज इसपर गृह मंत्री अमित शाह बयान देंगे।

    अवैध हथियार रखने पर उम्रकैद तो हर्ष फायरिंग पर दो साल की सजा

    लोकसभा से पास होने के बाद आज राज्यसभा में शस्त्र संशोधन विधेयक को पेश किया जाएगा। इस विधेयक में अवैध हथियार रखने वालों को उम्रकैद और विवाह समारोह में हर्ष फायरिंग करके लोगों की जान जोखिम में डालने वाले को दो साल की कैद या एक लाख रुपये के जुर्माने या फिर दोनों का प्रावधान है। इसके अलावा कुछ नए तरह के अपराधों को भी विधेयक में शामिल किया गया है।

    हर्ष फायर के कारण यूपी में 191 लोगों की हुई मौत

    लोकसभा में विधेयक पर चर्चा के दौरान गृह मंत्री ने कहा कि हर्ष फायरिंग को लेकर यह गलत धारणा है कि ऐसे मौकों पर लाइसेंसी हथियारों से किसी की जान नहीं जाती है। उन्होंने बताया कि 2016 में उत्तर प्रदेश में 191, बिहार में 12 और झारखंड में 14 लोगों की जान लाइसेंसी हथियारों से की गई हर्ष फायरिंग के कारण गई है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here