सौरव गांगुली ने की एशेज सीरीज की तारीफ, दुनिया के बाकी देशों से जताई यह उम्मीद

0
31

नई दिल्ली: भारत में क्रिकेट को एक धर्म माना जाता है और भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच क्रिकेट मुकाबला एक जंग की तरह. लेकिन जिस तरह भारत पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मुकाबले को देखा जाता है. उसी तरह दुनिया में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबलों में एक खास मुकाबला होता है जो खेल से बढ़ कर माना जाता है. वह दोनों देशों के बीच एशेज सीरीज (Ashes Series). एशेज दुनिया की सबसे पुरानी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज है. इस समय इंग्लैंड में खेली जा रही एशेज से टीम इंडिया के पू्र्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) काफी ज्यादा प्रभावित हैं. 

एशेज सीरीज की लोकप्रियता इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में ही नहीं बल्कि दुनिया के उन देशों में भी है जहां भी क्रिकेट खेला जाता है. भारत में क्रिकेट प्रेमियों में एशेज के लिए खास लगाव है. इसी मद्देनजर गांगुली ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही एशेज ने टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखा है. इस समय यह सीरीज इंग्लैंड में चल रही है जिसका दूसरा टेस्ट लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर रविवार को खत्म हुआ. 

यह भी पढ़ें: स्टीव स्मिथ को जल्द वापसी की उम्मीद, गर्दन की चोट के कारण हुए थे लॉर्ड्स टेस्ट से बाहर

क्या कहा अपने ट्वीट में
इस सीरीज में रोमांच अब चरम पर है. बर्मिघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी तो लॉर्डस मैदान पर खेला गया दूसरा टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ था गांगुली खेल के दो सबसे पुराने प्रतिद्वंद्वियों के बीच खेली जा रही क्रिकेट के स्तर को देखकर काफी खुश हैं, उनका कहना है कि अब बाकी टीमों को भी अपना स्तर ऊपर उठाना चाहिए. गांगुली ने ट्वीट किया, “एशेज सीरीज ने टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखा है.. अब बाकी देशों को अपना स्तर उठाना चाहिए,”

हर तरफ स्मिथ की हो रही चर्चा
इस सीरीज में सबसे ज्यादा चर्चा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ की हो रही है, स्मिथ ने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक ठोका था. इसके बाद वे दूसरे मैच में जोफ्रा आर्चर की बाउंसर पर अपनी गर्दन में चोट खा गए जिससे उन्हें बाकी टेस्ट में बाहर बैठना पड़ा. मैच की पहली पारी में आर्चर ने स्मिथ को अपने तेज गेंदों का शिकार बनाने की रणनीति अपनाई. आर्चर स्मिथ का विकेट तो नहीं ले सके, लेकिन उन्होंने स्मिथ को चोटिल कर उनकी एकाग्रता जरूर भंग की. नतीजा यह रहा कि स्मिथ 40 मिनट के बाद वापस आने पर भी अपने स्कोर में केवल 12 रन बनाकर आउट हुए और फिर कन्कशन के तहत अगली पारी में भी बैटिंग करने से वंचित रह गए.

तीसरे टेस्ट में दोनों टीमें गुरुवार को लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर आमने-सामने होंगी. पांच मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया अभी 1-0 से आगे हैं और वह यह सीरीज बचाने के लिए खेल रही है. इससे पहले उसने अपने घर में 4-0 से यह सीरीज जीती थी. 
(इनपुट आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here